Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

UPSC CSE 2023: जम्मू-कश्मीर के ये 11 उम्मीदवार बने IAS अफसर, यहां देखे पूरी लिस्ट

इस साल जम्मू-कश्मीर से 11 उम्मीदवारों ने UPSC सिविल सेवा परीक्षा की चयन सूची में जगह बनाई है। जम्मू-कश्मीर से चुने गए 11 उम्मीदवारों में डोडा जिले की 24 साल की अनमोल राठौड़ ने सातवीं रैंक हासिल की है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: April 17, 2024 12:46 IST
UPSC- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में इस बार जम्मू कश्मीर के 11 उम्मीदवारों ने बाजी मारी

जम्मू एवं कश्मीर से 11 उम्मीदवारों ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा पास की है, जिसके परिणाम मंगलवार को घोषित किए गए। यूपीएससी द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि इस साल की सिविल सेवा परीक्षा में 1,016 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए हैं, जिसमें उत्तर प्रदेश के आदित्य श्रीवास्तव ने चयन सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया।

डोडा जिले की अनमोल ने हासिल की 7वां रैंक

डोडा जिले की 24 साल की अनमोल राठौड़ ने परीक्षा में सातवीं ऑल इंडिया रैंक (AIR) हासिल की है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर सिविल सेवा परीक्षा (JKCSE) 2022 में भी टॉप किया था और वर्तमान में जम्मू में राजस्व प्रशिक्षण संस्थान में ट्रेनिंग ले रही हैं। अनमोल ने कहा कि उन्होंने कुछ मॉक टेस्ट और यूपीएससी मेन्स टेस्ट सीरीज़ को छोड़कर अपनी पढ़ाई अपने घर से पूरी की। उन्होंने कहा, "मैंने ऑनलाइन उपलब्ध सामग्री का उपयोग कर खुद ही तैयारी की। मैं कहूंगी कि इस क्षेत्र के युवाओं में बहुत क्षमता है, बशर्ते उनकी ऊर्जा सही दिशा में हो।"

एक अन्य उम्मीदवार, कठुआ जिले के अर्जुन गुप्ता ने चयन सूची में 32वीं रैंक हासिल की है। श्रीनगर जिले के मनन भट्ट ने इस साल 88वीं रैंक हासिल की। उन्होंने पहले भी 231 रैंक हासिल कर सिविल सेवा परीक्षा के लिए क्वालीफाई किया था। वर्तमान में भट्ट तेलंगाना कैडर में एक आईपीएस अधिकारी हैं। जम्मू के हरनीत सिंह सूदन ने 177, मोहम्मद हारिस मीर ने 345, मोहम्मद फरहान सेह ने 369, अपराजिता आर्यन ने 381, गुलाम माया दीन ने 388, सुवन शर्मा ने 412, सीरत बाजी ने 516 और दिनेश कुमार ने 1003 रैंक हासिल की है।

टॉप 10 में 5 लड़कियां

UPSC सीएसई 2023 की परीक्षा में आदित्य श्रीवास्तव ने बाजी मारी और पहले पायदान पर अपने नाम का परचम लहराया। जारी किए गए यूपीएससी सीएसई 2023 परीक्षा के अंतिम परिणाम में टॉप 10 की लिस्ट में पांच लड़कियों ने बाजी मारी है।  

  • AIR रैंक 1 आदित्य श्रीवास्तव
  • AIR रैंक 2 अनिमेष प्रधान
  • AIR 3 दोनुरू अनन्य रेड्डी
  • AIR 4 PK सिद्धार्थ रामकुमार
  • AIR 5 रूहानी
  • AIR 6 श्रृष्टि डबास
  • AIR 7 अनमोल राठौर
  • AIR 8 आशीष कुमार
  • AIR 9 नौशीन
  • AIR 10 ऐश्वर्यम प्रजापति

इस भर्ती अभियान के जरिए 1,105 रिक्त पदों को Indian Administrative Service (IAS), Indian Police Service (IPS), and Indian Foreign Service (IFS) जैसे विभागों में भरा जाएगा। परिणामों के अनुसार, नियुक्ति के लिए कुल 1016 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है।

यह भी पढ़ें-

लाखों की नौकरी छोड़ घर पर की तैयारी, जानें AIR 18 वर्धा खान ने कैसे आसमां की बुलंदियों को छुआ

12वें अटेम्प्ट में भी नहीं हुआ सेलेक्शन, सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए छलका एस्पिरेंट का दर्द

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement