Friday, May 17, 2024
Advertisement

ऑन लाइन डेटिंग करते हैं तो ये 6 टिप्स याद रखें

नये लोगों से मेलजोल बढ़ाने का ऑन लाइन डेटिंग बेहतरीय तरीक़ा है लेकिन इसके साथ कई जोख़िम भी हैं। अगर आप किसी साइट पर साइन अप करके डेटिंग करने की सोच रहे हैं तो अपनी

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: December 30, 2015 17:47 IST
online dating- India TV Hindi
online dating

नये लोगों से मेलजोल बढ़ाने का ऑन लाइन डेटिंग बेहतरीय तरीक़ा है लेकिन इसके साथ कई जोख़िम भी हैं। अगर आप किसी साइट पर साइन अप करके डेटिंग करने की सोच रहे हैं तो अपनी सुरक्षा का विसेष ध्यान रखें।

ऑन लाइन डेटिंग में अक़्सर आपका पाला झूठे, चालबाज़ और ख़तरनाक लोगों से पड़ सकता है जो आपसे फ़ायदा उठा सकते हैं।

लेकिन अगर आप कुछ सावधानियां बरतें तो ऑन लाइन डेंटिंग से डरने की ज़रुरत नहीं है। हम यहां आपको बता रहें हैं ऑन लाइन डेटिंग के 6 ऐसे टिप्स जो आपको ख़तरों से बचा सकते हैं।

1. अपने बारे में ज़्यादा जानकारी न दें

आपको इंटरनेट पर किसी अजनबी को अपने बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं देनी चाहिये। कई बार हो सकता है वो प्यारी सी लड़का या लड़का वो नहीं हो जो आप समझते हैं। इसीलिये जब तक आप उस व्यक्ति को अच्चे से न जान लें उसे अपना फ़ोन नंबर, घर का पता और यहां तक की अपना उपनाम भी नहीं बताना चाहिये। आप की तरह सोच रखने वाले इस बात को समझेंगे क्योंकि वो भी ये सावधानी बरत रहे होंगे।

2. अपनी तस्वीर को लेकर सावधान रहें

आपको जितना लगता है उससे कहीं ज़्यादा आपकी प्रोफ़ाइल तस्वीर आपके बारे में कहानी बयां करती है। आप अपनी कोई ऐसी तस्वीर पोस्ट न करें जो आपके घर के सामने या ऑफ़िस में ली गई हो। बोहतर होगा कि आप डेटिंग के मक़सद कोई तस्वीर खिंचवाएं या लें। घर या ऑफ़िस की तस्वीर गूगल सर्च में डाली जा सकती है जिससे आपके बारे में जानकारी मिल सकती है।

3. मिलने की जल्दबाज़ी न करें

अगर आपको लगता है कि आफको मन चाहा साथी मिल गया है तो ज़रा रुकिये और उससे मिलने की जल्दबाज़ी मत करिये। एक दो बार नेट पर बात करने का मतलब ये नहीं कि आप उस व्यक्ति को अच्छे से जानने लगे हैं। अध्ययन से पता चला है कि ऑन लाइन रिश्ते तोज़ी से बन जाते हैं। हमाकी सलाह है कि आप आमने सामने मुलाक़ात के लिये कम से कम एक-दो हफ़्ते इंतज़ार करें। बेहतर होगा कि आप पहले बातचीस ऑल लाइन से हतकर फ़ोन पर करें। फ़ोन पर बातचीत से आपको उस व्यक्ति के बारे ज़्यादा बेहतर अंदाज़ा हो पाएगा।

4. वीरानी जगह पर न मिलें

आप ने कुछ हफ़्ते तक ऑन लाइन चैटिंग कर ली, फ़ोन पर बात भी कर ली और आपको लगने लगा है कि सब कुछ ठीक ठाक है और अब रुबरु मिलना चाहिये। लेकिन मिलने के पहले सुरक्षा के कुछ टिप्स याद रखें। पहली बात तो ये कि आप अपनी कार या सार्वजनिक परिवहन में अकेले ही मिलने की जगह पहुंचे। इस तरह अगर वो शख़्स आपकी कसौटी पर ख़रा नहीं उतरता है तो आप वापस जैसे आए थे वैसे लौट सकते हैं। यानी आपको उस व्यक्ति से लिफ़्च लेने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी। आपको किसी वीरानी जगह के बदले भीड़भाड़ वाली जगह जैसे रेस्तरां या पार्क में मिलना चाहिये।

5. दोस्त को घर तक न लेकर आएं

जब तक कि आप किसी को अच्छी तरह न जान लें उसे घर तक छोड़ने को न कहें। सुनने में ये बुरा लग सकता है लेकिन ज़रुरी नहीं कि आपकी डेट के इरादे नेक हों इसलिये उसे आपके घर का पता नहीं होना चाहिये। आप कोई न कोई बहाना बनाकर टैक्सी लेकर घर लौट जाएं भले ही आपका घर कुछ फ़र्लांग की दूरी पर क्यों न हो।

6. असहज मेहसूस करने पर दोस्ती को वहीं ख़त्म कर दें

कई बार ऑन लाइन दोस्ती होने पर ऐसा भी समय आता है कि आपको लगता है कि ये व्यक्ति ठीक नही है लेकिन संकोचवश आप उसे अपने दोस्तों की सूची से नहीं हटाते। आपको लगता है कि उसने आपको इतना समय दिया है पिर अचानक उससे दोस्ती कैसे तोड़ दें। लेकिन सच्चाई ये है कि उसने आपको कुछ भी नहीं दिया है। अगर आपको उससे किनारा करना है तो बेझिझक करें। अगर आप असहज मेहसूस कर रहे हैं और लगता है कि कहीं कुछ गड़बड़ है तो इसे वहीं ख़त्म कर दें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Dating News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement