Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Valentine Day 2018: आखिर क्या खास है इस गुलाब में जो इसकी कीमत इतने करोड़ रूपये लगाई गई

वेलेंटाइन वीक शुरू हो गया है। और आपको इससे जुड़ी कई ऐसे चीज बताएंगे जिसे जानकर आप एक पल के लिए हैरान हो जाएंगे। हम आपको बता रहे हैं दुनिया के सबसे महंगे फूलों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 10, 2018 17:32 IST
rose day- India TV Hindi
rose day

नई दिल्ली: वेलेंटाइन वीक शुरू हो गया है। और आपको इससे जुड़ी कई ऐसे चीज बताएंगे जिसे जानकर आप एक पल के लिए हैरान हो जाएंगे। हम आपको बता रहे हैं दुनिया के सबसे महंगे फूलों के बारे में। अगर बात करें दुनिया के सबसे महंगे गुलाब की तो जूलियट रोज दुनिया में सबसे महंगा गुलाब है।इसे खरीदने के बारे में बड़े से बड़े रईस को भी दस बार सोचना पड़ेगा। इसकी कीमत है 90 करोड़ रुपए (10 मिलियन पाउंड)।

आखिर क्यों इतना महंगा है गुलाब

बेहद रेयर माने जाने वाला ये गुलाब बहुत मुश्किल से ऊगता है। असल में इसे गुलाब की ब्रीडिंग करने वाले मशहूर फ्लॉवरिस्ट डेविड ऑस्टिन ने कई गुलाबों से मिलाकर बनाया था।
पोलन नेशन की रिपोर्ट के मुताबिक इस रेयर प्रजाति को बनाने में उन्हें 15 साल लग गए थे। 2006 में उन्होंने इसे 10 मिलियन पाउंड यानी 90 करोड़ रुपए में बेचा था।

अब कम है कीमत
डेविड ऑस्टिन की वजह से मशहूर हुए इस गुलाब की कीमत अब कुछ कम हो गई है। इसे 26 करोड़ रुपए में खरीदा जा सकता है। हालांकि, अब भी ये दुनिया का सबसे महंगा गुलाब है। इसे 3 मिलियन पाउंड रोज भी कहा जाने लगा है।

कड्डुपुल फूल

rose

rose

श्रीलंका में ऊंगने वाला कडुपुल फूल दुनिया का सबसे महंग फूल माना जाता है। इसकी आजतक कोई कीमत तय नहीं की जा सकी है। रात में ऊंगने वाला ये फूल कुछ घंटों के लिए ही खिलता है।इसे लेकर कई धार्मिक मान्यताएं भी हैं। ये 4 से 5 साल में एक बार खिलता है। साइंटिस्ट ने इस ब्रीड को करीब 8 साल में तैयार किया था।

2005 में की गई एक नीलामी में इसे 1.5 करोड़ रु में बेचा गया था। तीन फूल के गुलदस्ते को कही शाही शादियों में इस्तेमाल किया जा चुका है। इसमें 100 साल पुराने एक पेड़ की जड़ भी होती है जिसे भी कहा जाता है। मलेशिया में पाया जाने वाला ये फूल 15 साल में एक बार ऊंगता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Dating News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement