1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. बेसन और खीरे का इस तरह इस्तेमाल 2 दिन में दिलाएगा ग्लोइंग स्किन

बेसन और खीरे का इस तरह इस्तेमाल 2 दिन में दिलाएगा ग्लोइंग स्किन

 बेसन एक ऐसी चीज है जो आप खाने से लेकर लगाने तक में इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन आपकी स्किन और बाल दोनों के लिए काफी अच्छा होता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: September 30, 2018 14:14 IST
skin care tips- India TV Hindi
skin care tips

नई दिल्ली: बेसन एक ऐसी चीज है जो आप खाने से लेकर लगाने तक में इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन आपकी स्किन और बाल दोनों के लिए काफी अच्छा होता है। बेसन हर भारतीय रसोई में पाया जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर बेसन का इस्तेमाल हम सिर्फ खाने में नहीं बल्कि बालों को लंबा करने, सौंदर्य को निखारने और हैल्दी रहने के लिए भी कर सकते हैं। मजे की बात यह है कि यह प्रकार की त्वचा और बालों की समस्याओं को दूर करने की क्षमता रखता है। इसके साथ ही बेसन में आयरन, पोटेशियम, मैंगनीज, तांबा, जस्ता, फास्फोरस और मैग्नीशियम होते हैं जो हेल्थ के भी बहुत फायदेमंद है। 

तो आइए जानिए बेसन के फायदों के बारे में:-

बाल लंबे और मजबूत 

बेसन सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। खूबसूरत और लंबे बालों के लिए बेसन का हेयर मास्क बनाकर लगाएं। 

मास्क बनाने के लिए सामान
2 टेबलस्पून बेसन
1 टेबलस्पून बादाम पाउडर 
1 चम्मच शहद
2 टेबलस्पून नींबू का रस

इस तरह बनाकर लगाएं
इन सब चीजों को एक बर्तन में डालकर मिला लें। फिर इस मास्क को 30 मिनट तक बालों में लगाने के बाद शैम्पू से बाल धो लें। हफ्ते में 2 बार यह हेयर मास्क लगाने से आपको फायदा होगा। 

खूबसूरत स्किन
बेसन और खीरे का पेस्ट स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसको लगाने से स्किन ग्लोइंग और बेदाग होती है।

मास्क बनाने के लिए सामान
- 3 टेबलस्पून बेसन
- 2 टेबलस्पून खीरे का रस
- 5 बूंदें नींबू का रस
- 2 बूंदें गुलाबजल 

इस तरह बनाकर लगाएं
इन सब चीजों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें। इससे चेहरे पर निखार आएगा।(मधुमेह, मोटापा और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से चाहिए छुटकारा तो खाने में रोटी ज्यादा खाएं)

स्वस्थ शरीर
बेसन फाइबर, आयरन, पोटेशियम, मैंगनीज, तांबा, जस्ता, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फोलेट, विटामिन बी6 और थाइमिन से भरपूर होता है। इसमें गेहूं के आटे की तुलना में कम कैलरी होती है जो हैल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। बेसन खाने से हड्डियां मजबूत और डायबिटीज का नियंत्रण में रहती है। इसके साथ ही यह प्रेग्नेंसी में भी फायदेमंद है।(स्किन कलर के हिसाब से इस तरह करवाएं हेयर कलर, ये हैं टिप्स)

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X