Thursday, March 28, 2024
Advertisement

चेहरे की खोई हुई चमक वापस पाने के लिए करें दही का इस्तेमाल, जानें बनाने और लगाने का तरीका

खट्टे दही में ढेर सारा लैक्टिक एसिड होता है जो स्किन को नैचुरल रूप से चमक और निखार लाता है। जानिए कैसे करें दही का इस्तेमाल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 07, 2020 12:15 IST
चेहरे की खोई हुई चमक वापस पाने के लिए यूं करें दही का इस्तेमाल,  जानें बनाने और लगाने का तरीका- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM//KLASSY.COM.BD चेहरे की खोई हुई चमक वापस पाने के लिए यूं करें दही का इस्तेमाल,  जानें बनाने और लगाने का तरीका

घर पर फेशियल पार्लर से बहुत बेहतर है। बहुत से लोग घर पर फेशियल करना चाहते हैं लेकिन यह नहीं जानते कि इसे कैसे किया जाए। ऐसे में आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। खट्टे दही में ढेर सारा लैक्टिक एसिड होता है जो स्किन को नैचुरल रूप से चमक और निखार लाता है। इसके साथ ही खट्टा दही  स्किन ऑयल को कंट्रोल करने के साथ-साथ स्किन को मॉश्चराइज करने में मदद करता है। ऐसे करें दही का इस्तेमाल। सप्ताह में एक बार दही से बना फेशियल किया जा सकता है। शाम के बाद फेशियल करना बेहतर होता है। इसके साथ ही 24 घंटे तक किसी भी तरह की केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें। 

क्लींजर 

क्लींजर के लिए अपने हाथ की हथेली पर कुछ मात्रा में खट्टा दही लें और इसे चेहरे पर 5 मिनट तक मालिश करें। करीब 10 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

कितने भी खराब हो बाल बस ऐसे लगाए मेथी से बना ये हेयर मास्क, चंद दिनों में दिखेगा कमाल

स्क्रबिंग
फेशियल में सबसे जरूरी दही स्क्रबिंग है। एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच कॉफी और शहद लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर करीब 5 मिनट तक हल्की मालिश करें। इसके बाद 10 मिनट तक लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

मसाज करे
चेहरे की मालिश के लिए 1 बड़ा चम्मच दही, 1 बड़ा चम्मच ताजा एलोवेरा जेल और एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाएं। इसके बाद इस पैक को चेहरे पर लगाकर करीब 10 मिनट तल मालिश करें। इसके बाद साफ पानी से धो लें।

रात को सोने से पहले विटामिन ई ऑयल का यूं करें इस्तेमाल, पाएं बेदाग खिला खिला चेहरा

फेस पैक
एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच दही और 1 बड़ा चम्मच संतरे के छिलके को पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और 20-30 मिनट तक लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

ब्लैकहेड्स, एक्ने से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं ये कमाल के घरेलू उपाय

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement