Saturday, May 11, 2024
Advertisement

कितने भी खराब हो बाल बस ऐसे लगाए मेथी से बना ये हेयर मास्क, चंद दिनों में दिखेगा कमाल

मेथी के बीज में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ हर समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। जानिए कुछ हेयर मास्क के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 05, 2020 19:47 IST
  कितने भी खराब हो बाल बस ऐसे लगाए मेथी से बना ये हेयर मास्क, चंद दिनों में दिखेगा कमाल- India TV Hindi
Image Source : INTAGRAM//JUSTNEWS_CONNECT/   कितने भी खराब हो बाल बस ऐसे लगाए मेथी से बना ये हेयर मास्क, चंद दिनों में दिखेगा कमाल

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इसके साथ-साथ स्किन और बालों पर भी फर्क साफ नजर आ जाता है। बालों की बात करें तो असमय सफेद बाल होगा, अधिक मात्रा में बालों का झड़ना, डैंड्रफ, दोमुंहे बाल जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए हम कई तरह के केमिकल युक्त प्रडोक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं जिससे हमारे बाल और अधिक ऑयली या फिर बेजान नजर आने लगते हैं। ऐसे में आप चाहे तो किचन में मौजूद इस खास चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

मेथी सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर के साथ-साथ फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम, प्रोटीन, जिंक जैसे गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी  गुण पाए जाते हैं। जिसका सेवन रोजाना करपने से आपकी स्किन हेल्दी रहने के साथ-साथ सफेद बालों से भी छुटकारा मिलता है। जानिए बालों में कैसे करें इस्तेमाल। 

डैंड्रफ से हैं परेशान तो बालों में ऐसे करें काली मिर्च का इस्तेमाल, सफेद बालों से भी मिलेगा छुटकारा

बालों में यूं करें मेथी का इस्तेमाल

एलोवेरा और मेथी

एलोवेरा और मेथी दोंनों में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके बालों को आसानी से हेल्दी रख सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच एलोवेरा पेस्ट, 2 चम्मच मेथी का पाउडर और 1 बड़ा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इसे अपने बालों में अच्छी तरह से लगा लें। आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी और शैंपू से धो लें। सप्ताह में एक बार इस मास्क का करें इस्तेमाल। 

चाहते हैं लंबे घने और काले बाल तो बस करें एलोवेरा तेल से मसाज, जानिए घर पर कैसे बनाएं

मेथी और नींबू
अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से काफी परेशान हैं तो मेथी और नींबू का हेयरमास्क आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए 3 चम्मच मेथी के बीज को रात को पानी में भिगो दें। दूसरे दिन इसका पेस्ट बना लें और इसमें 4-5 चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इसे अपने बालों के स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा लें। आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी और माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। 

AlSO READ: 12 सितंबर से चलने वाले 80 स्पेशल ट्रेनों की देखिए पूरी लिस्ट

मेथी और आंवला
इस हेयर मास्क के लिए एक बाउल में 2 चम्मच मेथी के बीज का पेस्ट, 1 चम्मच आंवला का पाउडर और 2 चम्मच अरंडी का तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा लें। करीब 1 घंटा लगा रहने के बाद शैंशू से बालों को धो लें। 

बेदाग ग्लोइंग स्किन चाहिए तो रोज ऐसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल, खिला-खिला नजर आएगा चेहरा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement