Thursday, March 28, 2024
Advertisement

डैंड्रफ से हैं परेशान तो ऐसे करें काली मिर्च का इस्तेमाल, सफेद बालों से भी मिलेगा छुटकारा

काली मिर्च में हेयर फॉलिक्स के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल के गुण होते हैं जो डैंड्रफ के साथ-साथ बालों को लंबा बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा दिलाते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 03, 2020 12:17 IST
black pepper- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM काली मिर्च

सिर में रूसी होना आज के समय में आम बात हो गई है। हर मौसम में डैंड्रफ की समस्या का सामना करना पड़ता है। कई बार खराब लाइफ स्टाइल, खानपान और फंगल इंफेक्शन के कारण भी इस समस्या का सामना करता पड़ता है। डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम मार्केट से तरह-तरह से हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार इनसे फायदा तो नहीं मिलता है बल्कि आपके बाल और भी ज्यादा बेजान से हो जाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो बालों में काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपको मजबूत, चमकदार, मुलायम काले बाल बनाते हैं।

काली मिर्च में हेयर फॉलिक्स के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल के गुण होते हैं जो डैंड्रफ के साथ-साथ बालों को लंबा बनाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं ये आपको दोमुंहे बालों के साथ स्कैल्प के इंफेक्शन से भी लड़ने में मदद करते हैं। 

गंजेपन से हैं परेशान तो ऐसे करें कलौंजी का इस्तेमाल, कुछ ही दिन में आ जाएंगे दोबारा बाल

डैंड्रफ हटाने के लिए

300 ग्राम नारियल के तेल में 3 ग्राम काली मिर्च डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद इस नारियल के तेल को स्कैल्प पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद शैंपू कर लें। सप्ताह में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें।  यह बालों को कोई नुकसान न करने का एक प्राकृतिक तरीका है।

काली मिर्च के अन्य लाभ 

सफेद बालों से दिलाए निजात

काली मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं डो आपको असमय हुए सफेद बालों से छुटकारा दिला सकते हैं। इसके लिए 3 चम्मच दही में 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इन्हें बालों के स्कैल्प में अच्छी तरह से लगा लें। करीब 1 घंटा लगा रहने के बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। 

अनचाहे बालों से परमानेंट छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा में मिलाएं ये खास चीज

हेयर ग्रोथ के लिए
काली मिर्च को जैतून के तेल के साथ मिलाकर लगाने से आपके बाल तेजी से बढ़ेगे। क्योंकि जैतून के तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके स्कैल्प को तेज करता है। जिससे आपके बाल मजबूत होने के साथ-साथ लंबे हो जाते हैं। 

बालों को हेल्दा बनाने के लिए 

अगर आप अपने बालों को हमेशा हेल्दी रखना चाहती हैं तो 4 चम्मच नींबू  में 1 चम्मच काली मिर्च का पाउडर मिलाकर बालों के स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं। करीब आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी और शैंपू से बालों को धो लें। 

सिर्फ 5 दिन में खत्म हो जाएगा घुटने का कालापन, बस ट्राई करें ये नुस्खे और तुरंत दिखेगा असर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement