Friday, April 26, 2024
Advertisement

कई तरह का होता है बालों में डैंड्रफ, इन सिंपल उपायों से पाए तुरंत निजात

क्या आपको पता है कि बालों में डैंड्रफ भी कई प्रकार का होता है। जानें इसके बारे में साथ ही जानें कैसे घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 

Shivani Singh Written by: Shivani Singh @lastshivani
Published on: January 27, 2020 18:32 IST
Dandruff remedies- India TV Hindi
Dandruff remedies

डैंड्रफ से निजात पाना एक बहुत ही मुश्किल काम है। बिना सोचे समझे इसे खत्म करने की कोशिश करना और उन्हें खत्म करना काफी कठिन है। कई लोग ऐसे भी होते है जो ड्रैंडफ से बहुत अधिक प्रभावित होते हैं। ड्रैंडफ केवल शारीरिक नहीं बल्कि कई लोगों को इमोशनल प्रॉब्लम जैसे सोशल एंजाइटी का कारण भी बन जाता है। इस कारण यह लोग बाहर अपने बाल खोलकर या स्टाइलिश हेयरस्टाइल बनाने से डरते है कि कही लोग उनपर हंसे नहीं। 

कई लोगों की धारणा होती है कि समय-समय पर बाल न होने के कारण आपके बालों में डैंड्रफ हो जाता है। जबकि ऐसा नहीं है। यह आमतौर पर सिर पर होता है, लेकिन अधिक गंभीर मामले शरीर के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित करना शुरू कर सकते हैं। अगर इसे समय चलते खत्म नहीं किया गया। 

आमतौर में डैंड्रफ 2 प्रकार का होता है। 

पानी और विनेगर में सिर्फ 20 मिनट डुबोकर रखें अपने पैर और फिर देखें कमाल

पहला सुखा हुआ डैंड्रफ जो बहुत ही कॉमन होता है। इसमें स्कैल्प में खुजली या फिर ड्राईनेस हो जाती है। इसमें डैंड्रफ झड़ते हुए आपके कंधों में भी गिरता होगा। ऐसे में आप समझ सकते है कि यह तब काफी शर्मनाक साबित होता है जब आपको कोई डार्क कलर का कपड़ा पहनते होगे। 

दूसरे टाइप के डैंड्रफ की बात करें तो उसे चिकना डैंड्रफ (Greasy Dandruff) कहते है। इसमें आपको मेडिकल ट्रीटमेंट की जरुरत होती है। इसे जब आप स्कैल्प से निकालते है तो पपड़ी की तरह निकलता है और इसे निकालने के बाद खून निकलता है। 

डैंड्रफ होने का कारण

  • कई बार डैंड्रफ हार्मोन के परिवर्तन के कारण होता है। 
  • बैक्टीरिया या फिर फंगस
  • स्ट्रेस के कारण

डैंड्रफ से निजात पाने के तरीके

विनेगर

विनेगर में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके स्कैल्प का पीएच बैलेंस करता है। इसके साथ ही ये फंगस में लड़ने में मदद करता है। इसे लगाने के लिए 2 कप एप्पल विनेगर में 3 कप पानी मिलाए। इसके बाद अपने बालों को शैंपू से धोने के बाद इससे धो लें। कम से कम 2 मिनट लगा रहने के बाद फिर साफ पानी से धो लें। सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल करें। 

नारियल तेल और नींबू
डैंड्रफ में नींबू काफी कारगार साबित होता है क्योंकि इसमें एंटीफंगल गुण पाए जाते है। वहीं नारियल का तेल आपकी स्किन से खुलती और ड्राईनेस खत्म करती हैं। एक बाउल में नींबू का रस और नारियल का तेल बराबर मात्रा में लेँ। इससे अपने स्कैल्प की अच्छी तरह से मसाज करें। कम से कम 20 मिनट लगा रहने के बाद बालों को धो लें। बेस्ट रिजल्ट क लिए सप्ताह में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ऑलिव ऑयल और विनेगर
ऑलिव  ऑयल में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो आपके आपको बालों को ठीक रखने में मदद करता है। वहीं विनेगर फंगस से लड़ने में मदद करता है। इसके लिए 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और 2 चम्मच व्हाइट विनेगर एक बाउल पानी में अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह से लगाकर मसाज कर लें। फिर कोई एंटी डैंड्रफ शैंपू से बालों को धो लें और कंडीशनर लगा लें। 

दही
आप चाहे तो रूसी से निजात पाने के लिए दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते है। दो डैंड्रफ को जड़ से निकालने में मदद करता है। इसके लिए सबसे पहले एक टॉवल को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें और इसे अपने बालों को ढक लें। कुछ देर बात इसे हटाकर दही को स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाए और कम से कम 10 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement