Friday, April 19, 2024
Advertisement

हेयर टिप्स: बालों में तेल लगाने के बाद जरूर बरतें ये सावधानी

बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए तेल लगाना जरूरी होता है। लेकिन तेल लगाने के बाद ये सावधानी नहीं बरतेंगे तो नुकसान उठाना पड़ सकता है।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Published on: January 16, 2020 13:12 IST
Hair Care- India TV Hindi
Hair Care

बालों को स्वस्थ और सुंदर रखने के लिए जरूरी है कि इसकी अच्छी तरह देखभाल की जाए। बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए उनमें तेल लगाना भी जरूरी है। जैसे शरीर को खाने की जरूरत होती है वैसी ही बालों को तेल की। नियमित रूप से बालों में तेल लगाने से वो लंबे, घने और चमकदार हो जाते हैं। लेकिन तेल लगाते वक्त आप लोग कई तरह की गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से आपके बालों को ठीक तरीके से पोषण नहीं मिल पाता है।

आज हम आपको बताने वाले हैं कि अपने बालों का किस तरह ध्यान रखना है जिससे वो कमजोर होकर टूटे ना।

ज्यादा देर तक तेल को बालों में ना लगा रहने दें

बालों में तेल लगाना जरूरी है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप तेल लगाकर अपने बालों को हफ्तों तक के लिए छोड़ दें। तेल लगे हुए बालों में धूल और गंदगी जल्दी चिपक जाती है इससे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और डैंड्रफ का भी खतरा रहता है। इसलिए जरूरी है कि तेल लगाने के बाद बालों को अच्छी तरीके से धुल भी लें।

कंघी करते वक्त रखें खास ध्यान

तेल लगाने के बाद लोग बालों में छोटी कंघी यूज करते हैं और तेजी से झाड़ते हैं। ऐसा ना करें, बाल में जब हम तेल लगाते हैं उस वक्त बाल मुलायम हो जाते हैं और फिर जल्दी टूट जाते हैं। इसलिए पहले कॉम्ब कर लें फिर तेल लगाएं। तेल लगाने के बाद मोटी कंघी से सुलझा लें और धुलते वक्त भी हल्के हाथों से बाल धोएं।

कसकर ना बांधे बाल

बालों में तेल लगाकर लोग उसे कसकर बांध देते हैं या चोटी कर लेते हैं, इससे बाल कमजोर हो जाते हैं। इसलिए तेल लगाने के बाद बाल टाइट करके ना बांधे, हो सके तो जूड़ा बना लें अगर बाल छोटे हैं तो ढीला रबर बैंड या क्लचर लगा लें।

बालों में तेल ही लगाएं

आजकल मार्केट में बहुत सारे प्रोडक्ट आ गए हैं जो दावा करते हैं कि तेल का रिप्लेसमेंट हैं। बालों को सिर्फ रूखेपन से बचाने के लिए तेल नहीं जरूरी है बल्कि पोषण के लिए भी जरूरी है इसलिए हेयर क्रीम या ऑयल रिप्लेसमेंट नहीं ऑयल का ही प्रयोग करें।

सावधानी से चुनें अपना तेल

बालों के लिए लोग महंगे महंगे तेल खरीदते हैं। लेकिन ज्यादा प्रयोग करने की जरूरत नहीं है। आप वर्जिन नारियल ऑयल, बादाम का तेल या फिर ओलिव ऑयल लगाकर नेचुरल तरीके से अपने बाल मजबूत बना सकते हैं।

Latest Lifestyle News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement