Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पानी और विनेगर में सिर्फ 20 मिनट डुबोकर रखें अपने पैर और फिर देखें कमाल

विनेगर में ऐसे एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो आपको पैरों संबंधी कई समस्याओं से निजात दिलाता है। जानें इसके बेहतरीन फायदों के बारे में। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 27, 2020 17:52 IST
apple vinegar benefits for feet- India TV Hindi
apple vinegar benefits for feet

आमतौर पर विनेगर का इस्तेमाल कुकिंग में किया जाता है। कई लोग हेल्दी रहने के लिए सलाद में इसे डालकर खाते है। लेकिन आपको बता दें कि इसे सफाई और दुर्गंध भगाने के लिए भी किया जाता है। इसमें ऐसी एसिडिक गुण पाए जाते है जो आपको पैरों संबंधी कई समस्याओं से निजात दिलाएगा। इसमें पाए जाने वाली एंटीमाइक्रोबायल और एसिटिक गुण आपकी बॉडी से बैक्टीरिया को हटाने से मदद करता है। इसलिए अपने पैरो को पानी और विनेगर को मिक्स करके उसमें डालें और फिर कमाल देखें। 

क्यों करें विनेगर का इस्तेमाल

विनेगर में एंटीफंगल प्रापर्टी पाई जाती है जो बैक्टीरिया, फंगस और हानिकारक माइक्रोब से लड़ता है। इसलिए पैरों को इसमें भिगोनो से आपको बेहतरीन लाभ मिलते हैं। इसे बनाना बहुत सिंपल है। 1 भाग विनेगर और 2 भाग पानी लेकर मिक्स कर लें। 

कैसे करें पैरों के लिए विनेगर का इस्तेमाल
सबसे पहले गुनगुने पानी में एक कप विनेगर डालें यानी दोनों के बीच का अनुपात 2:1 होना चाहिए। आप चाहे तो इसमें कोई सुगंधित तेल डाल सकते हैं। इसके बाद अपने पैरों को 15-20 मिनट इसमें भिगोकर रखें। 

सर्दियों में गोंद खाने के है बेहतरीन फायदे, डायबिटीज, मोटापा सहित इन बीमारियों से मिलेगा निजात

विनेगर में पैर भिगोने के फायदे
पैरों को विनेगर में भिगाने के बेहतरीन फायदे हैं। 

  • दुर्गंध से निजात दिलाएगा। 
  • ट्राई स्किन को निकालने में मदद करेगा
  • मामूली धूप से होने वाले दर्द से राहत दिलाएं
  • मस्सा को हटाएं 
  • फटी हुई एडियों से निजात दिलाएं
  • पैरों की थकान को करें दूर
  • पैरों में पड़े छालों से दिलाएं निजात
  • एथलीट फुट से निजात दिलाएं। यह एक संक्रामक त्वचा रोग है जो फंगल संक्रमण के कारण होता है। खुजलीदार लाल चकत्ते पैर की उंगलियों के बीच विकसित होते हैं और स्किन ड्राई हो जाती हैं। इसके लिए आप 2:1 अनुपात में विनेगर और पानी को लें। इसके बाद एक कॉटन बॉल को इसमें डुबोंकर इसे संक्रमित जगह पर लगाए। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आ जाएगा।  

बेड में जाने के 1 घंटे पहले उबले हुए केले का यूं करें सेवन, फिर देखें कमाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement