1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. जानिए हर दिन कितने बाल टूटना है नॉर्मल, साथ ही सप्ताह में कब और कितनी बार धोने चाहिए बाल

जानिए हर दिन कितने बाल टूटना है नॉर्मल, साथ ही सप्ताह में कब और कितनी बार धोने चाहिए बाल

   अधिकतर लोग हेयरफॉल की समस्या से जूझ रहे हैं इसके पीछे कई कारण हैं। जानिए रोजाना कितने बाल टूटना है आम बात। साथ ही जानें स्पातह में कितनी बार लगाएं तेल और शैंपू

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 25, 2020 20:29 IST
 hair file- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ASWWEETCARE1  hair file

हेल्दी बालों की चाहत हर किसी को होती है लेकिन आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान, तनाव और शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण बालों की झड़ने की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही हैं।  कई बार जब आप हेयरब्रश करते होंगे आपके ब्रश से लेकर पूरे बाथरूम या कमरे में चारों ओर बाल बिखरे हुए नजर आते हैं। ऐसे में हमें लगने लगता हैं कि हेयर फॉल की समस्या हो गई है। जिसके चक्कर में हम खासे परेशान होते है और तरह-तरह के फ्रोडक्ट इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कितने बाल टूटना एक सामान्य समस्या है। इसके अलावा जानिए कितने दिनों में बाल धोना और तेल लगाना माना जाता है सही। 

कितने बाल टूटना है नॉर्मल बात

हेयर एक्सपर्ट के अनुसार 50  से 100 बाल टूटना नॉर्मल बात है। दरअसल जब हम अपने बाल धोते हैं तो हमारे स्कैल्प कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में अगर आपने हेयर ब्रश किया तो उन्हें सुलझाने के लिए आप तेजी से खींचते हैं। जिससे बाल टूट जाते हैं। इसके अलावा पीरियड्स और प्रेग्नेंसी के समय अधिक हेयर फॉल की समस्या होती है। 

बालों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए लगाएं प्याज का रस, जानिए लगाने का सही तरीका

अगर आकपके बाल गुच्छे में टूट रहे हैं तो यह बात चिंता की है। इसके लिए आप आप किसी अच्छे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। इसके साथ-साथ डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। 

जानिए हर दिन कितने बाल टूटना है नॉर्मल, साथ ही सप्ताह में कब और कितनी बार धोने चाहिए बाल

Image Source : INSTAGRAM/MANAKRITI.CLINIC
जानिए हर दिन कितने बाल टूटना है नॉर्मल, साथ ही सप्ताह में कब और कितनी बार धोने चाहिए बाल

सप्ताह में कितनी बार बाल धोना है सही

अधिकतर हर किसी को यह समस्या होती है कि उन्हें पता नहीं होता है कि सप्ताह में कितने बार बाल धोना सही है। कई  बार हम सप्ताह में हर दूसरे दिन बाल धो लेते हैं। रोजाना बाल धोने से आपके स्कैल्प का ऑयल सूख जाता है जिससे बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं। आपको बता दें कि यह आपके बालों पर निर्भर करता है कि वह किस तरह के है। अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो आपको रोज धोने की जरूरत नहीं है। वहीं अगर आपके बाल ऑयली हैं तो सप्ताह में दो बार अपने बालों को धोएं।

घनी दाढ़ी और मूंछों के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, मिलेगा जबरदस्त लुक

सप्ताह में कितनी बार बालों में तेल लगाना सही

बालों में तेल लगाने से स्कैल्प मजबूत होते हैं। इसके साथ ही आपके बाल लंबे, घने काले होने के साथ मजबूत होते है। इसलिए एक सप्ताह मे दो बार बालों में तेल जरूर लगाए। इसके लिए रात को सेने से पहले बालों के स्कैल्प में अच्छे से तेल लगाकर मालिश कर लें। आप चाहे तो सरसों का तेल, नारियल तेल आदि को हल्का गर्म करके लगाएं। दूसरे दिन बालों को धो लें। इसके अलावा बालों को धोने के 1 घंटा पहले भी तेल लगा सकते हैं।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

कुछ ही दिनों में बाल बन जाएंगे काले और लंबे, बस प्याज से बने इस मैजिकल तेल का यूं करें इस्तेमाल

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए इस तरह लगाएं भृंगराज, कुछ ही दिनों में पाएं काले बाल

सोने से पहले बालों में लगाएं ये मैजिकल तेल, कुछ ही दिनों में काले हो जाएंगे सफेद बाल

  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment