1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. Hair Care: बालों को अच्छे से वॉश करने के बाद भी नहीं निकलता ऑयल? फॉलो करें ये आसान टिप्स

Hair Care: बालों को अच्छे से वॉश करने के बाद भी नहीं निकलता ऑयल? फॉलो करें ये आसान टिप्स

ऑयली स्कैल्प के कारण में खुजली और रेडनेस की समस्या हो सकती है। अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 19, 2021 14:44 IST
oily scalp - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/RAADHI_BEAUTY ऑयली स्कैल्प के लिए घरेलू नुस्खे 

बरसात का मौसम शुरू होने के साथ ही बालों के झड़ने और टूटने की समस्या होने लगती है। यही नहीं, बाल ऑयली भी हो जाते हैं। कई बार अच्छी तरह से शैम्पू करने के बावजूद भी बालों में चिपचिपाहट बनी रहती है। स्कैल्प से निकलने वाले इस नेचुरल ऑयल को सीबम कहते हैं। वैसे तो ये बालों को प्रॉटेक्ट करने के साथ नरिश भी करता है। लेकिन, जरूरत से ज्यादा ऑयली स्कैल्प परेशानी का कारण हो सकता है। इस वजह से बालों में हर समय पसीने से बाल ग्रीसी और गंदे नजर आते हैं फिर आप उन्हें चाहें जितनी बार भी धो लें। ऐसे में ज्यादा ऑयली स्कैल्प खुजली और रेडनेस की वजह बनती है। इस परेशानी का के कुछ समाधान हैं, जिन्हें फॉलो कर आप इन ऑयली स्कैल्प से बच सकते हैं। पढ़िए ये टिप्स।

कोई भी फैसला लेने से पहले मनुष्य उस काम की जान लें प्राथमिकता, वरना अपने लिए खड़ी कर सकता है मुसीबतें

यूज करें ड्राई शैम्पू 

स्कैल्प ऑयली होने की वजह से बालों की रूट्स भी ऑयली हो जाती हैं। यही वजह है कि बाल चिपचिपे, चपटे और गंदे दिखाई देते हैं। ऐसे में ऑयली रूटिस पर ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करें। आप ट्रेवल साइज बोटल को अपने बैग में रख सकती हैं।

हर दूसरे दिन बालों को धोएं 

गर्मी के मौसम में स्कैल्प ज्यादा ऑयल प्रोड्यूस करता है, इसलिए एक दिन छोड़ कर बाल धोएं। गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें आप चाहें तो हल्के गुनगुने पानी से अपने बालों को धो सकती हैं।

बार-बार ऑयलिंग न करें 

रोजाना बालों में तेल लगाने से बचें। यकीनन तेल मालिश सभी को पसंद होती है, लेकिन गर्मियों के मौसम में आप इसे कम करें। ये ऑयली स्कैल्प से छुटकारा पाने का आसान तरीका है। आप दो हफ्ते में एक ही बार तेल लगाएं। 

बालों को कई बार कंघी न करें

बार-बार कंघी करने से स्कैल्प का ऑयल पूरे बालों में फैल जाता है, इसलिए ऑयली स्कैल्प वाले लोगों को गर्मी के दिनों में कंघी कम करनी चाहिए।  

पढ़ें अन्य खबरें- 

Skincare Routine : घर पर रोजाना फॉलो करें ये सिंपल टिप्स, पाएं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन

Kitchen Hacks: सावन के व्रत में खाएं हेल्दी-टेस्टी साबूदाना खिचड़ी, इस ट्रिक से एकदम खिली-खिली बनेगी

Kitchen Hacks: सॉफ्ट और खिला-खिला पोहा क्यों नहीं बन पाता, कहां होती है गलती, जानें आसान रेसिपी

Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे फॉलो करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X