Friday, March 29, 2024
Advertisement

पीठ पर पड़े दानों से न हो परेशान तुंरत अपनाएं घरेलू उपाय, दाग भी हो जाएंगे गायब

पीठ पर पड़े दाने शुरुआत में एक्ने के रूप में आते हैं वहीं आगे चलकर बड़े-बड़े दानों का रूप ले लेते हैं। जानिए किन घरेलू उपायों से पाएं तुरंत निजात।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 27, 2020 8:44 IST
How to get rid of back acne naturally,back acne, back acne cause, back acne treatment, home remedies- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BELLEAESTHETICCLINIC How to get rid of back acne naturally:पीठ पर पड़े दाने शुरुआत में एक्ने के रूप में आते हैं वहीं आगे चलकर बड़े-बड़े दानों का रूप ले लेते हैं। जानिए किन घरेलू उपायों से पाएं तुरंत निजात

 

हर उम्र के लोग पीठ पर दाने होने की समस्या  से परेशान रहते हैं। इस समस्या से महिला ही नहीं पुरुषों को भी सामना करना पड़ता है। कई बार ये समस्या हार्मोंस में आए बदलाव के कारण होती हैं। वहीं कई लोगों को पेट संबंधाी समस्या जैसे कब्ज, पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम न करने के कारण हो जाता है। पीठ पर पड़े दाने शुरुआत में एक्ने के रूप में आते हैं वहीं आगे चलकर बड़े-बड़े दानों का रूप ले लेते हैं। इसके साथ ही इनका रंग सुर्ख लाल होता है। जिनमें अधिक दर्द होता हैं। इतना नहीं ये जाने के बाद अपने दाग पीछे छोड़ जाते हैं। जो देखने में काफी खराब लगते हैं। अगर आप भी पीठ में पड़े एक्ने के कारण काफी परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। इनसे आपको तुरंत लाभ मिलेगा।  

पीठ के एक्ने से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में एंटी -इंफ्लामेंट्री और एंटी माइक्रोबायल गुण पाए जाते जो पीठ में पड़े एक्ने की समस्या से छुटकारा दिला देते हैं। इसके लिए एक चम्मच नारियल तेल में 6-7 बूंद टी ट्री ऑयल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपनी पीठ में अच्छी तरह से लगा लें। रातभर ऐसे ही लगा रहने दें। दूसरे दिन सुबह साफ पानी से धो लें। 

रात को सोने से पहले होंठों में यूं लगाएं अरंडी का तेल, मिलेंगे ये बेहतरीन लाभ

एलोवेरा

एलोवेरा  में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लामेंट्री गुण पाए जाते हैं जो एक्ने  के साथ-साथ कई स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिला देते हैं। थोड़ा सा एलोवेरा जेल लेकर पीठ में अच्छी तरह से लगा लें। करीब 30 मिनट तक लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। दिन में 2-3 बार जरूर लगाए। 

नींबू

नींबू में अधिक मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेंट्री गुण पाए जाते हैं तो एक्ने के साथ-साथ दाग-धब्बों को भी हटाने में मदद करता है। इसके लिए कॉटन पैड की मदद से नींबू का रस लेकर पीठ में अच्छी तरह से लगा लें। करीब 25-30 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

बार-बार चेहरे पर निकल रहे हैं मुंहासे तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, ना रहेगा निशान और ना कोई साइड इफेक्ट

सेब का सिरका

सेब के सिरके में अधिक मात्रा में एंटी इंफ्लामेंट्री गुण पाए जाते हैं जो एक्ने के साथ-साथ घावों को भी भरने में मदद करता है।   एक कप पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिला लें। इसके बाद रूई की मदद से पीठ पर अच्ठी तरह से लगा लें। इसके बाद इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो लें। 

नारियल तेल

नारियल तेल में फैटी एसिड होते हैं। जिनमें लॉरिक एसिड होता है। लॉरिक एसिड में एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो एक्ने पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। एक्ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए वर्जिन नारियल तेल का इस्तेमाल करें। इसके लिए थोड़ा सा नारियल तेल हाथों में लेकर पीठ की अच्छी तरह से मालिश करें। इसके बाद करीब 30 मिनट लगा रहने के बाद नहा लें। अच्छे रिजल्ट के लिए रोजाना नहाने से पहला ऐसा करें। 

इस वजह से पुरुष होते हैं गंजापन और बाल झड़ने का शिकार, इन 7 घरेलू नुस्खों को अपनाकर दोबारा उगाएं बाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement