Monday, May 20, 2024
Advertisement

इन 4 घरेलू उपायों से पाएं एडियों के दर्द से तुरंत आराम

हेल्थ डेस्क: सर्दियों का मौसम आते ही त्वचा संबंधी बहुत सी समस्याए होने लगती है। ठंड का मौसम एक ऐसा मौसम है। जिस मौसम में हमारी स्किन शुष्क हो जाती है। जिसलके कारण हमारा शरीर

India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 08, 2016 18:08 IST
crack heel pain- India TV Hindi
crack heel pain

हेल्थ डेस्क: सर्दियों का मौसम आते ही त्वचा संबंधी बहुत सी समस्याएं होने लगती है। ठंड का मौसम एक ऐसा मौसम है। जिस मौसम में हमारी स्किन शुष्क हो जाती है। जिसके कारण हमारा शरीर रुखा हो जाता है।

ये भी पढ़े- सेहत और खूबसूरती चाहिए, तो अपनाएं ये सीक्रेट्स

इसका मुख्य कारण है कि शरीर में ऑयल की कमी होना। जिसके कारण इस मौसम में एडियों का फटना तो आम बात है जो अधिकतर लोगों की फट जाती है, लेकिन इसमें होने वाला दर्द असहनीय होता है। जिसके कारण न हम ठीक से चल सकते है और न ही अन्य काम करने में मन लगता है।

इतना ही नहीं कभी-कभी इनमें इतनी दरार पड जाती है कि इससे ब्लड भी निकलने लगता है। अगर आपके साथ ही ऐसी समस्या हो जाती है तो इसे इस स्थिति में पंहुचने से पहले ही इसका इलाज बहुत ही जुरुरी है। अगर आप इन घरेलू उपायों को अपनाएगे जो इनसे जरूर आप लाभ मिलेगा। जिससे आपकी एडिया कोमल मुलायम और चिकनी रहेगी। जानिे इन घरेलू उपायों के बारें में।

हल्दी का पेस्ट

आमौतर पर किचन में पाए जाने वाली हल्दी जो हमारे भोजन का जायका बढाती है। वह हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इतना ही नहीं यह हमारे सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद है। इसी साथ अगर आपकी एडियां फटी हो तो भी यह लाभकारी है।

इसके लिए हल्दी को जैतून का तेल में मिलाकर पेस्ट बनाए और इससे अपनी एडियों में लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें इससे आपकी एडियां भी सही हो जाएगी साथ ही दर्द भी गाय़ब हो जाएगा।

अगली स्लाइड  में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement