Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इन घरेलु उपायों से पाएं कोहनी और घुटनों के कालेपन से छुटकारा

कोहनी, घुटने या टखनों में जब लगातार घर्षण या दबाव होने लगे तो वहां की त्वचा काली पड़ जाती है और हार्मोन्स की कमी, मृत त्वचा कोशिकाओं का बनना, त्वचा की देखभाल न करना भी इसका एक प्रमुख कारण है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 18, 2016 10:00 IST
elbow and knee skin- India TV Hindi
elbow and knee skin

लाइफस्टाइल: हमारे शरीर में त्वचा ऐसी चीज है जिसका ख्याल रखना हमारी जिम्मेदारी होती है। इसके अलावा कोहनी और घुटने की त्वचा ऐसी है जो कि काली हो जाती है। ऐसा तभी होता है जब वहां की त्वचा शुष्क हो या मोटी हो। कोहनी, घुटने या टखनों में जब लगातार घर्षण या दबाव होने लगे तो वहां की त्वचा काली पड़ जाती है और हार्मोन्स की कमी, मृत त्वचा कोशिकाओं का बनना, त्वचा की देखभाल न करना भी इसका एक प्रमुख कारण है।

ये भी पढ़ें-

यदि आप चाहते हैं कि बगैर कोई क्रीम या दवा का इस्तेमाल करके कोहनी और घुटने के कालेपन से निजात पा लिया जाए, तो हम आपको बता रहें हैं कुछ आसान घरेलु उपाय जिनसे आप इसका कालापन दूर कर सकती हैं।इन घरेलु उपायों से हटाएं कोहनी और घुटने का कालापन।

  • दिन में रोज एक बार अपने घुटने और कोहनियों पर आलिव आयल या नारियल तेल गर्म करके 10 मिनट तक मालिश करें। इससे उसका कालापन दूर होगा।
  • दो चम्मच बेसन में एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपने कोहनी और घुटने पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद अपने उंगलियों को गीला करके उसे 2 मिनट तक रगड़ें और फिर पानी से धो लें। त्वचा नरम हो जाएगी।
  • एक चम्मच मक्खन में चुटकी भर हल्दी मिलाकर 10 मिनट के लिए अपने कोहनी और घुटनों पर रगड़ें। उसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। त्वचा कोमल होने लगेगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement