1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. स्ट्रेच मार्क्स से घबराना कैसा, इन घरेलू नुस्ख़े से पाएं कुछ ही दिनों मे छुटकारा

स्ट्रेच मार्क्स से घबराना कैसा, इन घरेलू नुस्ख़े से पाएं कुछ ही दिनों मे छुटकारा

जब कोई मोटा होता है, तो शरीर में अचानक आए बदलाव और स्किन में आए खिंचाव के कारण त्वचा पर कई निशान उभर आते हैं, जिन्हें स्ट्रेच मार्कस कहा जाता है। जानिए घरेलू उपायों के द्वारा कैसे पाएं इस समस्या से निजात।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 25, 2020 15:05 IST
स्ट्रेच मार्क्स से निजात पाने के घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/KLASSYMISSYBD स्ट्रेच मार्क्स से निजात पाने के घरेलू उपाय

प्रेग्नेंसी के बाद या मोटापा के कारण स्किन में स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं। यह सिर्फ महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। उसका मुख्य कारण वजन बढ़ना या घटना हो सकता है। सबसे पहले स्ट्रेच मार्क्स  हल्के लाल या बैंगनी रंग की नसों की तरह दिखते हैं जो धीरे-धीरे एक मोटी, सुनहरे रंग में बदल जाती हैं। हालांकि स्ट्रेच मार्क्स होना से कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन ये देखने में काफी खराब लगते हैं। जिससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनके कई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। ऐसे में अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। इससे आपको नैचुरल तरीके से स्ट्रेच मार्क्स से निजात मिलेगा। 

स्ट्रेच मार्क्स से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय

खीरा

खीरा

एलोवेरा

एलोवेरा आपकी स्किन को होने वाले नुकसान की मरम्मत के लिए काफी प्रभावी है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो इन मार्क्स से निजात दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए प्रभावित जगह पर एलोवेरा जेल लगा लें। करीब 10 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए इसका इस्तेमाल रोजाना करें।

शहद

शहद

चीनी, नींबू का रस और शहद 
चीनी आपके स्ट्रेच मार्क्स को खत्म करने के साथ-साथ डेड स्किन को निकालने में मदद करती है।वहीं नींबू स्किन में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाता है जो निशान को हटाने में मदद करता है। इस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में एक कप चीनी, 2 बड़े चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद डालकर एक साथ अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद 10 मिनट तक हल्की मालिश करें और तय समय के बाद  गुनगुने पानी धो लें। सप्ताह में कम से कम 2 बार इस उपाय को अपनाएं। 

करीना कपूर के इस बेहतरीन होममेड फेस मास्क से पाएं ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन

अंडा

अंडा

अंडे और विटामिन ई कैप्सूल
अंडे प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला अमोनिया एसिड स्किन को ठीक करने में मदद करता है। वहीं विटामिन ई स्ट्रेस मार्क्स को हटाने में मदद करता है। इसके लिए एक बाउल में  2 अंडे की सफेदी और 2 विटामिन ई कैप्सूल को एक साथ डालकर अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद इसे ब्रश की मदद से प्रभावित जगह पर लगा लें। सुख जाने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।  

नारियल तेल

नारियल तेल

नारियल और बादाम तेल
यह दोनों तेल आपकी स्किन को स्ट्रेच मार्क्स से निजात दिलाने के साथ स्किन को हाइड्रेट करते हैं। इसके लिए इन दोनों तेलों को बराबर मात्रा में मिलाकर प्रभावित जगह में नियमित रूप से लगाएं। 

ऑयली स्किन से परेशान लोगों के लिए काफी कारगर हैं ये घरेलू नुस्ख़े, एक बार जरूर अजमाएं

खीरा और नींबू रस
नींबू के रस में मौजूद नेचुरल एसिड निशान को कम करने में मदद करता है और खीरे का रस आपकी स्किन को फ्रेश रखने में मदद करता है। इसके लिए नींबू के रस और खीरे के रस को बराबर मात्रा में लेकर प्रभावित जगह पर लगाएं। करीब 10 मिनट के बाद आप गुनगुने पानी से धो लें।  

बाल झड़ने या ड्रैंडफ की समस्या से रहते हैं परेशान तो यूं करें मेथी का इस्तेमाल

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X