Friday, March 29, 2024
Advertisement

अब डैंड्रफ की समस्या दूर करने में मदद करेगी मेहंदी

डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इसका कई तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Published on: January 08, 2019 14:48 IST
henna for Dandruff- India TV Hindi
henna for Dandruff

हर कोई चाहता है कि उनके बाल घने और मजबूत हों। जिसके लिए लोग कई केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगते हैं। इन केमिकल वाले प्रोडक्ट की वजह से कई बार डैंड्रफ की समस्या हो जाती है इसके साथ ही सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या होना आम है। इस समस्या को दूर करने के लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की बजाय आप मेहंदी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेहंदी में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो डैंड्रफ दूर करने में मदद करते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि मेहंदी का किस तरह से इस्तेमाल करके डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है।

Related Stories
dandruff- India TV Hindi

ड्रैंडफ ने आपके बालों को बना लिया है अपना घर, तो इन घरेलू उपाय से पाएं तुरंत निजात

मेहंदी और अंडा:

मेहंदी में अंडा मिलाकर लगाना आपके बालों के लिए फायदेमंद होता है साथ ही डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है। इसके लिए 3 चम्मच मेहंदी में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और 1 अंडा मिलाकर इस पेस्ट को 30 मिनट तक बालों पर लगे रहने दें। उसके बाद बालों को मेहंदी से धो लें।

मेहंदी और सरसों का तेल:
इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच मेहंदी पाउडर में 1 चम्मच मेथी दाना पाउडर और 250 ग्राम तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में 2 घंटे तक लगे रहने दें। उसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें।

मेहंदी, नींबू और दही:
4 चम्मच मेहंदी थोड़ा सा नींबू का रस और दही मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर 30 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी और शैम्पू से बालों को धो लें।

Also Read:

इन विटामिनों को करें अपने खाने में शामिल, मिलेगा डार्क सर्कल से छुटकारा

मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ झांसी रिलीज होने से पहले गोल्डन साड़ी में कहर बरपाती नजर आईं कंगना रनौत, खुद ही देख लें तस्वीरें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement