1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. एक सप्ताह रेड वाइन अपने चेहरे पर लगाएं और फिर देखें कमाल

एक सप्ताह रेड वाइन अपने चेहरे पर लगाएं और फिर देखें कमाल

फूड हैबिट्स को लेकर हर किसी की अपनी एक चॉइस होती है। कोई वेजीटेरियन है या तो कोई नॉन-वेज का शौक़ीन। लेकिन आपने कई बार वेजीटेरियन लड़कियों को भी बालों और चेहरे पर अंडा लगाते देखा होगा। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: December 29, 2018 7:25 IST
red wine- India TV Hindi
red wine

नई दिल्ली: फूड हैबिट्स को लेकर हर किसी की अपनी एक चॉइस होती है। कोई वेजीटेरियन है या तो कोई नॉन-वेज का शौक़ीन। लेकिन आपने कई बार वेजीटेरियन लड़कियों को भी बालों और चेहरे पर अंडा लगाते देखा होगा। अंडे के गुण स्किन और बालों को सॉफ्ट बनाते हैं। उनमें शाइन लाते हैं। इसी तरह वाइन भी स्किन और बालों के लिए लाभकारी है। 

अगर आप नॉन-अल्कोहोलिक हैं, शराब, वाइन, बियर जैसी चीजों से दूर रहती हैं तो हम इनके सेवन की सलाह आपको कभी नहीं देंगे। लेकिन अगर आप वाइन को स्किन पर ट्राई कर सकती हैं, तो आज ही ऐसा करें। क्योंकि वाइन आपकी स्किन को मात्र 5 दिनों में इतना ब्यूटीफुल बना सकती हैं। इस दौरान हर दिन आपको अपनी स्किन में एक खास बदलाव दिखाई देगा। आगे जानिए आपको क्या करना होगा।

वाइन को चेहरे पर लगाएं

मार्केट में मिलने वाली सबसे अच्छी और प्योर रेड वाइन का पता लगाएं। उसे खरीदकर लाएं। घर लाने के बाद कॉटन या उंगलियों की मदद से इसे अपने चेहरे पर सीधा लगाएं। पहले स्टेप में आपको रेड वाइन में कुछ भी नहीं मिलाना है। वाइन लगाने के बाद 2 मिनट मसाज करें और फिर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। 

इस समय आपको अपना चेहरा वैसा ही दिखेगा जैसा फेसवॉश से चेहरा धोने के बाद दिखता है। लेकिन कुछ घंटों के बाद आपको अपने चेहरे की पिगमेंटेशन कम होती दिखाई देगी। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको फेसवॉश के कुछ समय बाद आपका चेहरा डल पढ़ जाता होगा। लेकिन रेड वाइन से चेहरा धोने के बाद ऐसा नहीं होगा। यह पहला और बड़ा बदलाव है।

कोल्ड क्रीम में मिलाएं रेड वाइन
अगले स्टेप में आपको रेड वाइन को उस एक चीज में मिलाना है जो आप रोजाना इस्तेमाल करती हैं। मॉइस्चराइजर हो या क्रीम, इसे हम अपने चेहरे पर रोजाना लगाते हैं। तो आप एक चम्मच क्रीम में दो चम्मच रेड वाइन मिलाएं। इसे मिक्स करें और चेहरे पर फेस पैक की तरह मोटी परत में ही लगा लें। 

क्रीम लगाने के बाद 10 मिनट का इन्तजार करें। इसके बाद हलके हाथों से 2 मिनट मसाज करें। अब आप चीहें तो कॉटन से चेहरा साफ कर लें या ठंडे पानी से धो लें। आप आइस क्यूब्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इससे क्रीम की वजह से अगर स्किन पै एक्स्ट्रा ऑइल बना होगा तो वह निकल जाएगा और स्किन पोर्स टाइट हो जाएंगे।

वाइन फेस पैक
मार्केट से आपको वाइन फेस पैक मिल जाएगा। लेकिन अगर आपके पास रेड वाइन है तो इसे घर पर ही बनाएं। बराबर मात्रा में योगर्ट, शहद और वाइन ले लें। तीनों के दो-दो चम्मच लेकर मिक्स कर लें। इसे चेहरे पर लगाएं और पैक के सूखने तक का इन्तजार करें। जब यह सूख जाए तो नार्मल पानी से चेहरा धो लें।

रेड वाइन से दोबारा चेहरा साफ करें
तीन दिन के बाद आपको अपने चेहरे पर ग्लो दिखाई देगा, रेड वाइन के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपकी स्किन को इवन टोन देंगे। चेहरे के दाग-धब्बे लाइट होते दिखाई देंगे। चौथे दिन आपको वही करना है जो आपने पहले दिन किया। रात में रेड वाइन से चेहरा साफ करके सो जाएं।

रेड वाइन फेशियल
पांचवें दिन आपको रेड वाइन से मसाज करने के बाद रेड वाइन पैक अपने चेहरे पर लगाना है। लेकिन ध्यान रहे कि इन दोनों को करने के बीच समय कम होना चाहिए। और दोनों प्रयोगों को अपने चेहरे पर 10 मिनट से ज्यादा ना रखें। इन दिन के अंत में आपको अपने चेहरे के मुंहासों में कमी दिखाई देगी। स्किन ग्लो करेगी और आप फ्रेश फील करेंगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment