Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं खीरा में मिलाकर ये 2 चीजें, पाएं ग्लोइंग स्किन

गर्मियों के स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ हेल्दी रखना जरूरी होता है। ऐसे में आप खीरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानिए घर पर कैसे बनाएं खीरा का जेल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 21, 2021 12:46 IST
रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं खीरा में मिलाकर ये 2 चीजें, पाएं ग्लोइंग स्किन- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं खीरा में मिलाकर ये 2 चीजें, पाएं ग्लोइंग स्किन

चमकदार और स्वस्थ स्किन कौन नहीं चाहता है। लेकिन खराब लाइफस्टाइल,  धूल, गंदगी, धूप और प्रदूषण के कारण हमारी स्किन बेजान  हो जाती हैं। जिसके कारण चेहरे पर एक्ने, पिंपल, झुर्रियां जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हम कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जिससे कि आपके चेहरे पर नैचुरल ग्लो आए। लेकिन इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से आपका चेहरा और भी ज्यादा बेजान हो जाता है। 

गर्मियों के स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ हेल्दी रखना जरूरी होता है। ऐसे में आप खीरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानिए घर पर कैसे बनाएं खीरा का जेल। खीरा स्किन क्लिरिंग जेल बनाने के लिए आप खीरा के साथ एलोवेरा और विटामिन ई मिला सकती है। 

दमकती बेदाग त्वचा के लिए कोरियन लड़कियां अपनाती हैं ये स्किन केयर रूटीन, खास है चावल का फार्मूला

खीरा क्लिरिंग जेल बनाने के लिए सामग्री

  1. 4 चम्मच एलोवेरा जेल
  2. 3 चम्मच खीरे का फ्रेश जूस
  3. 2 विटामिन ई कैप्सूल

ऐसे बनाएं

एक बाउल में सभी चीजों को डाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे किसी बोतल लें। इसे आप एक सप्ताह तक फ्रीज में रख सकते है। रोजाना सोने से पहले थोड़ी मात्रा में इस जेल को लेकर चेहरे और गर्दन में लगाए। दूसरे दिन सुबह चेहरा धो लें। इससे आपका पूरा दिन चेहरा मॉश्चराइज रहेगा। आप चाहे तो दिन में भी इसे मॉश्चराइज के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Multani Mitti: सप्ताह में 1 बार जरूर लगाएं यह सस्ता सा मुल्तानी मिट्टी का लेप, पूरी गर्मी नहीं होगी कोई समस्या

कैसे होगा स्किन के लिए ये फायदेमंद

एलोवेरा
एलोवेरा जेल आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है, खासकर जब आप ज्यादा टैन हो फिर आपकी स्किन में ब्रेकआउट, खुजली, लालिमा, मुंहासे के निशान आदि की समस्या हो। इसके साथ ही यह एंटी एजिंग का भी काम करता है। 

खीरे का जूस
खीरे में 95 प्रतिशत पानी पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते है। जो आपकी स्किन को हाइड्रेट करने के साथ हेल्दी रखता है। खीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एजिंग गुण के साथ स्किन के बराबर पीएच स्तर होता है। जिससे आपको पिंपल के साथ अन्य स्किन संबंधी समस्या नहीं होती है। 

विटामिन ई तेल
विटामिन ई में भरपूर मात्रा में फैटी एसि़ड के साथ एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है। इसके साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते है जो सेल्स को दोबारा बनाने में मदद करता है। विटामिन ई का इस्तेमाल करके आप टैनिंग, डैमेज टिशू से निजात दिलाता है। इसके साथ ही फ्री रेडिकल्स से स्किन की रक्षा करता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement