दमकते चेहरे के लिए ऐसे करें ओट्स का इस्तेमाल, मिलेगी जवां स्किन

ओट्स खाने के सेहत को कई तरह से फायदे होते हैं लेकिन अगर इसे चेहरे पर लगाया जाए तो आपको स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा मिल जाएगी।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: November 10, 2021 20:39 IST
Skin brightening facepack with oats - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM  Skin brightening facepack with oats 

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान के साथ-साथ प्रदूषण के कारण स्किन में काफी बुरा असर पड़ रहा है। इसी कारण झाईयां, झुर्रियां, काले घेरे, पिंपल जैसी स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही स्किन दिनों-दिन बेजान होती जा रही हैं। ऐसे में स्किन को जवां रखने के लिए कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिसके कारण आपकी स्किन का नैचुरल निखार भी गायब हो जाता है। ऐसे में आप चाहे तो किचन में मौजूद कूछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ओट्स, हल्दी और दही से बना ये फेसपैक आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होगा। 

चेहरे पर निखार लाने के लिए चावल के आटे का करें ऐसे इस्तेमाल, पाएं बेदाग चेहरा

ओट्स फेसफैक बनाने के लिए सामग्री

  1. 1 चम्मच ओट्स का पाउडर
  2. 1 चम्मच दही
  3. एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर

बेदाग निखरा चेहरा पाने के लिए हल्दी में मिलाएं ये 2 चीजें, फिर देखें कमाल

चेहरे पर ऐसे लगाएं ओट्स फेसपैक

एक बाउल में सभी चीजों को डालकर अच्छे से मिक्स करके स्मूद पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे साफ चेहरे पर ब्रश की मदद से लगा लें। करीब 10-15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

कैसे काम करेगा ये फेसपैक?

ओट्स

ओट्स सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। ओट्स में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो चेहरे के कील-मुहांसे हटाने में मदद करने के साथ स्किन को जवां बनता है। 

हल्दी 
स्किन के लिए हल्दी काफी फायदेमंद है। क्योंकि इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। ये स्किन पर आने वाले एक्ने, दाग-धब्बे, सनबर्न, डार्क सर्कल जैसी परेशानियों को खत्म करने की क्षमता रखते हैं। इसके साथ ही यह स्किन को हाइड्रेट और पोषण भी देती है। 

दही
दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो ऑयली से लेकर ड्राई स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह चेहरे के पिंपल्स को दूर करने के साथ मॉश्चराइज करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह डेड स्किन को भी साफ कर देता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे किसी पेशेवर की सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। इसे इस्तेमाल करने से पहले किसी एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन