Friday, April 26, 2024
Advertisement

पीने के पानी में मिलाएं ये चीजें, और 5 दिन के अंदर चेहरे के दाग-धब्बे से पाए निजात

चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बे पूरी खूबसूरती को खराब कर देती है। ज्यादातर लोग इससे परेशान होकर तरह-तरह के चीजों को प्रयोग शुरु कर देते है लेकिन स्किन के लिए काफी नुकसानदेह साबित होता है। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 01, 2019 7:17 IST
skin care tips- India TV Hindi
skin care tips

नई दिल्ली: चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बे पूरी खूबसूरती को खराब कर देती है। ज्यादातर लोग इससे परेशान होकर तरह-तरह के चीजों को प्रयोग शुरु कर देते है लेकिन स्किन के लिए काफी नुकसानदेह साबित होता है। और यह आपके स्किन को खराब भी कर सकता है। कई बार आने ध्यान दिया होगा कि चेहरे के दाग-धब्बे से परेशान होने की वजह से लोग महंगे कॉस्मेटिक का यूज करते हैं जिसकी वजह से स्किन धीरे-धीरे खराब होने लगती है।

आमतौर पर लोग अपने चेहरे पर दाग-धब्बों को लेकर काफी परेशान रहते हैं। इन्हें दूर करने के लिए वे काफी महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप चाहें तो आप घर में इनसे निजात पाने का इंतजाम कर सकते हैं।

यदि आपको दमकती स्किन चाहिए तो शरीर के अंदर की गंदगी साफ करनी जरूरी है। इसके लिए सबसे आसान तरीका है कि आप अपने पीने के पानी में कुछ खास चीजों को मिलाकर पीएं जिससे आपका शरीर डिटॉक्स हो सके।

दालचीनी

पीने के पानी को उबालते वक्त उसमें एक चुटकी दालचीनी पाउडर और सेब के कुछ टुकड़े डालें। फिर पानी छान कर पी लें। यह पीने में भी जायकेदार लगेगा। इससे आपका शारीरिक रक्त संचरण बेहतर होगा और जो आपके चेहरे पर निखार लाएगा।

स्ट्रॉबेरी
पीने के पानी में स्ट्रॉबेरी का रस मिलाकर पीने से भी चेहरे से दाग धब्बे गायब होते हैंं। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट होता है जिससे चेहरे पर ग्लो आता है।

शहद
शहद बैक्टेरिया से लड़ने में कारगर होता है। सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से शरीर की चर्बी भी कम होती है। इसके अलावा इससे चेहरा के स्किन से स्पॉट भी गायब होते हैं।

चिया सीड
यह तुलसी प्रजाति का बीज होता है। इस सुपरफूड में एंटीऑक्सिडेंट्स और ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में होती है जो बेजान त्वचा में भी जान डाल देती है।

पुदीना
पुदीने का पानी पीने से पेट साफ रहता है और चेहरे की चमक बरकरार रहती है। यह पेट की गर्मी को दूर करता है जिसे आपको एक दमकती त्वचा मिलती है। 

नींबू, एप्पल सिडार विनेगर
पीने के पानी में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर पीने के भी कई फायदे होते हैं। इससे ना केवल आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त होगी, बल्कि शरीर की गंदगी भी पसीने के साथ निकल जाएगी। नींबू की जगह आप एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल सिडार विनेगर मिलाकर भी पी सकती हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement