Thursday, May 16, 2024
Advertisement

गर्मियों में ऐसे रखें अपने बच्चें के बालों का ख्याल

माता-पिता के लिए अपने बच्चों के बालों की देखभाल करना जरूरी है। गर्मी के महीनों में किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन से बचने के लिए बालों को साफ रखना चाहिए। जानइए कुछ टिप्स के बारें में...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 05, 2017 14:05 IST
hair- India TV Hindi
hair

नई दिल्ली: गर्मी की छुट्टियों शुरु हो गई है। इस मौसम में खुद के साथ-साथ अपने बच्चों का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। माता-पिता के लिए अपने बच्चों के बालों की देखभाल करना जरूरी है। गर्मी के महीनों में किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन से बचने के लिए बालों को साफ रखना चाहिए। बच्चों को सोने जाने से पहले उनके बालों को बांधकर चोटी बना दें। (पाना चाहते है कृति सेनन जैसी खूसूरती, तो फॉलो करें ये टिप्स)

जॉनसन एंड जॉनसन इंडिया के वरिष्ठ निदेशक (अनुसंधान एवं विकास) राम शुक्ला और त्वचा विशेषज्ञ इंदु खोसला ने इस संबंध में माता-पिता को कुछ सुझाव दिए हैं :

  • 3 साल से 10 साल और वयस्कों के बालों को बीच के अंतर को समझें और इसी के अनुसार सही उत्पाद का इस्तेमाल करें।
  • बच्चों के शैम्पू में पीएच की मात्रा 5.5-6 के बीच होनी चाहिए क्योंकि 5.5 से ज्यादा का पीएच का शैम्पू स्कैल्प के ऊपरी सतह को नुकसान पहुंचा सकता है और बाल टूटने लगते हैं। (अपनाएं ये घरेलू उपाय और हमेशा के लिए पाएं चिन के अनचाहे बालों से निजात )
  • बच्चों के सोने जाने से पहले उनके बालों को बांधे और चोटी बना दें। रात में बालों में कोई क्लिप नहीं लगाएं क्योंकि बाल उलझ सकते हैं और टूट सकते हैं।
  • बच्चों के बालों को सौम्य शैम्पू से धुलें, जो उनके बालों को अच्छी तरह से साफ करें और उनके स्कैल्प को स्वस्थ रखें।
  • आमतौर पर अधिकतर माताओं को यह चिंता होती है कि शैम्पू कहीं उनके बच्चे की आंखों को नुकसान नहीं पहुंचा दें और आंखों में जलन न होने लगे, इसलिए सौम्य शैम्पू का इस्तेमाल ही करें, जो उनके आंखों को भी सुरक्षित रखे।

अगली स्लाइड में पढ़ें और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement