1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. चेहरे के अनचाहे तिलों को गायब करने के कारगर टिप्स, चंद दिनों में दिखेगा असर

चेहरे के अनचाहे तिलों को गायब करने के कारगर टिप्स, चंद दिनों में दिखेगा असर

चेहरे के अनचाहे दिलों को चंद दिनों में गायब करने में सहायक होंगे ये आसान से टिप्स। साथ ही मस्से भी गायब हो जाएंगे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 05, 2020 14:59 IST
tips for mole - India TV Hindi
Image Source : SOURCE - INDIA TV तिल हटाने के टिप्स

कहते हैं कि तिल किसी के भी चेहरे पर सुंदरता की निशानी होता है। कई लोग ये भी कहते हैं कि सुंदर चेहरे पर तिल सुंदरता को और बढ़ा देता है। लेकिन कई बार चेहरे पर ज्यादा तिल सुदंरता को खराब भी कर डालते हैं। चेहरे पर ज्यादा तिल से निजात पाने के लिए लोग कई तरह की क्रीम लगाते हैं, और भी कई जतन करते हैं लेकिन नतीजा नहीं निकल पाता। लेजर सर्जरी के भी अपने नुकसान है। ऐसे में अगर आप  चाहें तो कुछ नेचुरल चीजों से इन तिलों को चेहरे से हटा सकते हैं ताकि सुंदरता बरकरार रहे। 

आइए जानते हैं कि घरेलू तरीकों से चेहरे से ज्यादा तिलों को कैसे हटाया जा सकता है। (face se til kaise hataye, til hatane ke tarike)

नॉर्मल डिलीवरी में मदद करेगी स्वामी रामदेव की सुझाई हुई ये औषधियां, जानिए कैसे करें सेवन

एपल विनेगर 

एपल विनेगर यानी सेब के सिरके से चेहरे या शरीर के किसी भी हिस्से से तिल हटाए जा सकते हैं। अच्छी क्वालिटी के सेब के सिरके को रात के समय चेहरे पर लगाएं। तिल वाली जगहों पर  धीरे धीरे अच्छे से मसाज करें। रात भर के लिए इसे चेहरे पर लगा छोड़ दें और सुबह उठने के बाद चेहरे को अच्छे फेसवॉश से साफ कर लें। एक दो सप्ताह में चेहरे के तिल हल्के पड़ जाएंगे और महीने भर में तिल खत्म हो जाएंगे। 

लहुसन का पेस्ट
लहुसन को छीलकर इसकी कलियों का पेस्ट बनाकर रख लें। अब इस पेस्ट को तिल वाली जगह पर लगाएं और सूखने दे। कुछ दिनों तक नियमित रूप से ऐसा करने से चेहरे के तिल धीरे धीरे साफ हो जाएंगे। 

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को तेजी से कंट्रोल करने में मदद करता है लहसुन, बस ऐसे करें सेवन

फूलगोभी
आपको यकीन तो नहीं होगा लेकिन फूलगोभी सच में तिल को हल्का करती है। फूलगोभी का रस निकाल कर इसे तिल वाली जगह पर लगाएं। नियमित तौर पर ऐसा करने पर तिल के साथ साथ चेहरे पर दिखने वाले दाग धब्बे भी खत्म हो जाते हैं। 

कच्चा आलू
चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए कच्चा आलू ब्यूटी एक्सपर्ट की पसंद बना हुआ है। दरअसल इसमे मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं जो प्राकृतिक ब्लीच का काम करते हैं। आप कच्चे आलू की स्लाइस से तिल वालूी जगहों पर हल्के हाथ से मसाज कीजिए। आप चाहें तो कच्चे आलू का रस निकाल कर इसके रस को चेहरे पर मास्क की तरह लगा सकती है। इससे तिल के साथ साथ चेहरे की झुर्रियां भी गायब हो जाएंगी। 

आधी रात को नींद खुलने से हो गए हैं परेशान? ये रहे 6 कारण

केले का छिलका
केले के साथ साथ केले का छिलका काफी उपयोगी होता है। चेहरे के तिल हटाने में ये बहुत कारगर होता है। आप केले के छिलके के अंदर का नर्म वाला हिस्सा तिल वाली जगह पररखिए और उस पर कोई साफ कपड़ा, पट्टी या टेप चिपका दीजिए। रात भर इसे ऐसे ही बंधा छोड़ दीजिए और सुबह उठकर हटा लीजिए। रोज रात को ये तरीका अपनाने से तिल और मस्से तक समाप्त हो जाते हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment