Saturday, April 20, 2024
Advertisement

आधी रात को नींद खुलने से हो गए हैं परेशान? ये रहे 6 कारण

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि आधी रात को अचानक नींद खुलने से आप परेशान हो गए हों। इसके कारण कारण हो सकते हैं। 

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 05, 2020 9:55 IST
sleep apnea- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/@TOO53792186 आधी रात को नी्ंद खुलना

आधी रात को नींद खुलने से हैं परेशान? ये रहे 6 कारण 

आधी रात को अचानक नींद खुल जाने की शिकायत कई लोग करते हैं। बिना वजह एकाएक आधी रात को नींद खुल जाना डरावना तो लगता है लेकिन इसके पीछे सेहत और वातावरण से जुड़े कई कारण हैं जिनके चलते लोगों को आधी रात को नींद टूट जाती है और फिर काफी देर तक नींद नहीं आती। 

आधी रात को नींद खुलना कई मायनों में बुरा है। पहली बात एक बार नींद टूट जाए तो फिर आसानी से नहीं आती। दूसरा, इस दौरान नींद लेने की कोशिश करता है और बॉडी सो नहीं पाती इसलिए चिड़चिड़ाहट हो जाती है। तीसरा आपके नजदीक सो रहे लोगो को भी दिक्कत होती है और सबसे आखिरी लेकिन महत्वपूर्ण, लगातार अगर रात को इस तरह होता रहे तो आपका बॉडी साइकिल बिगड़ जाता है और कम नींद की वजह सेहत से जुड़ी अन्य परेशानियां आपको घेर लेती हैं। 

नॉर्मल डिलीवरी में मदद करेगी स्वामी रामदेव की सुझाई हुई ये औषधियां, जानिए कैसे करें सेवन

क्यों टूट जाती है देर रात को नींद? देर रात को नींद टूटने के कई कारण हैं। आइए इनके बारे में जानते हैं। 

तनाव
तनाव आधी रात को नींद टूटने का सबसे बड़ा कारण है। जब आप तनाव में होते हैं या एंग्जाइटी के शिकार होते हैं तो अक्सर रात को आपकी नींद टूट जाती है। तनाव में रहने वाले लोगों को अक्सर ये परेशानी होती है। 

स्लीप एप्निया
ये नींद से संबधित बीमारी है जिसके चलते लोगों को कम नींद आती है और आधी रात में नींद खुल जाती है। दरअसल रात को सांस लेते समय अवरोध होते ही दिमाग सक्रिय हो जाता है और आपकी नींद टूट जाती है। ये आपकी जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है जो अन्य कई बीमारियों को जन्म देती है। इसलिए रोज सात से आठ घंटे की नींद जरूर लें। 

बुरा सपना
अक्सर बुरा सपना देखने के बाद दिल की धड़कन तेज हो जाती है जिसके चलते अचानक नींद टूट जाती है। 

सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पाने के अपनाएं घरेलू नुस्खे, जल्द दिलाएंगे राहत

थॉइरायड ग्लैंड
आधी रात को अचानक नींद खुलने का एक कारण थायरॉक्सिन का शरीर में ज्यादा बनना भी हो सकता है। थॉइरॉइड ग्लैंड जब ज्यादा थायरॉक्सिन बनाने लगता है तो इससे रात को नींद खुलने की समस्या होती है। इसलिए आप अपना संपूर्ण थायरॉइड चैकअप कराएं। 

कमरा का तापमान
अक्सर सर्दियों में लोग कमरे को ज्यादा गर्म और गर्मियों में AC चलाकर ज्यादा ठंडा कर लेते हैं। इस तरह के तापमान शरीर के तापमान के अनुकूल नहीं होते। इसलिए आपने गौर किया होगा कि सर्दी में एकाएक पसीना आने के कारण नींद खुल जाती है., आप चादर हटा देते हैं। इसलिए कमरे में वेंटिलेशन जरूर रखें। 

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को तेजी से कंट्रोल करने में मदद करता है लहसुन, बस ऐसे करें सेवन

रौशनी
अच्छी नींद के लिए अच्छा अंधेरा जरूरी है। कुछ लोग कमरे में लाइट जला कर सोते हैं, ऐसा करने से रात को नींद खुल जाना एक आम बात हो गई है। कई बार दरवाजों, खिड़कियों की दरारों  से आती रोशनी भी सो रहे दिमाग को विचलित कर डालती है जिससे नींद खुल जाती है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement