Friday, April 19, 2024
Advertisement

पिंपल से तुरंत पाना हैं छुटकारा तो आज ही ट्राई करे ये घरेलू नुस्खे

अगर आप चेहरे पर पड़े पिंपल से काफी परेशान हैं औ समझ नहीं आ रहा हैं कि नैचुरल तरीके से कैसे इससे निजात पाएं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 13, 2020 23:38 IST
पिंपल से तुरंत पाना हैं छुटकारा तो आज ही ट्राई करे ये घरेलू नुस्खें- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KLASSYMISSYBD पिंपल से तुरंत पाना हैं छुटकारा तो आज ही ट्राई करे ये घरेलू नुस्खें

खराब लाइफस्टाइल, खानपान के अलावा  प्रदूषण भरी जिंदगी में चेहरे पर मुंहासे और पिमेंटेशन होना आम बात हो गई है। चेहरे में पिंपल हो जाने के कारण आपका पूरा चेहरे का लुक खराब हो जाता है। जिसके कारण आप महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं जिससे इस समस्या से जल्दी से छुटकारा मिल जाए लेकिन कई बार केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के कारण आपका चेहरा और भी ज्यादा खराब हो जाता है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

पिंपल से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

चंदन पाउडर 

चंदन पाउडर में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाने के साथ पिंपल से छुटकारा दिलाते हैं। इसके लिए एक बाउल में चंदन पाउडर और गुलाब जल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगा लें। जब यह सुख जाए तो साफ पानी से धो लें। 

बाल झड़ने से हैं परेशान तो ऐसे करें अंडे और प्याज के रस का इस्तेमाल, चंद दिनों में दिखेगा असर

बर्फ
 मुंहासों पर बर्फ को धीरे -धीरे रगड़ें, ध्यान रहे कि आप ज्यादा देर बर्फ का इस्तेमाल ना करें। इससे भी आपको लाभ मिलेगा।

मुल्तानी मिट्टी

एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी,नींबू के रस और गुलाब जल को डालकर अच्छे  से मिलाकर पेस्ट बना लें और उसे चेहरे पर लगाएं और सूखने जाने के बाद धो लें। सप्ताह में कम से कम 2 बार इसे इस्तेमाल करे। 

चेहरे पर पड़े लाल धब्बों से न हो परेशान, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय और देखें कमाल

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से पिंपल की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। इसके लिए चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें औऱ करीब 20 मिनट बाद धो लें। इसके अलावा रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल को पिंपल में लगा लें। दूसरे दिन चेहरा धो लें। कुछ दिन ऐसा रोजाना करें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement