1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. जवानी में बाल हो रहे हैं सफेद तो ऐसे करें आम के पत्तों का इस्तेमाल, मिलेंगे लंबे, घने काले बाल

जवानी में बाल हो रहे हैं सफेद तो ऐसे करें आम के पत्तों का इस्तेमाल, मिलेंगे लंबे, घने काले बाल

आमतौर पर बढ़ती उम्र के साथ जब शरीर में मेलानिन नामक तत्व की कमी होने लगती हैं तो बाल सफेद होते हैं

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 18, 2021 12:36 IST
जवानी में बाल हो रहे हैं सफेद तो ऐसे करें आम के पत्तों का इस्तेमाल, मिलेंगे लंबे, घने काले बाल- India TV Hindi
Image Source : INSTA/KIRSTEN_VALERI/__.CLICK._/ जवानी में बाल हो रहे हैं सफेद तो ऐसे करें आम के पत्तों का इस्तेमाल, मिलेंगे लंबे, घने काले बाल

हर किसी की चाहत होती हैं कि उसके लंबे, काले और घने बाल हो। लेकिन आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान, तनाव आदि के कारण कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाते हैं। आमतौर पर बढ़ती उम्र के साथ जब शरीर में मेलानिन नामक तत्व की कमी होने लगती हैं तो बाल सफेद होते हैं। लेकिन आज के समय में वात, पित्त और कफ दोष भी बाल सफेद होने का एक कारण है। 

बालों के सफेद हो जाने पर आपका पूरा लुक खराब हो जाता है। इतना ही नहीं हर कोई आपको बूढ़ा-बूढ़ा कहकर चिढ़ाने लगता है। बालों के सफेदपन को छिपाने के लिए मार्केट से हम विभिन्न तरह के कलर, डाई आदि मिल जाते हैं। जिनका इस्तेमाल करके हम अपने बालों को कलर कर लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इन केमिकल युक्त हेयरकलर आपके बालों में कुछ ही दिन रह पाते हैं। जिसके बाद आपको दोबारा इसका इस्तेमाल करना पड़ता है। इतना ही नहीं आपके बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं। इसके साथ ही स्किन संबंधी कई इंफेक्शन हो जाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो आम के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

गंजेपन की समस्या से छुटकारा दिलाएंगी धनिया, बस ऐसे करें इस्तेमाल

आम के पत्तों में पाए जाने वाले तत्व

आम की पत्तियों में विटामिन ए, बी, सी, तांबा, पोटेशियम और मैग्‍नीशियम के अलावा इमें उच्चा मात्रा में  फ्लेवोनॉयड्स और फिनोल नामक एटी ऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं जो आपके बालों को नेचुरल तरीक से काला करने में मदद करते है। इसके साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल गुणों के साथ कोलाजन पाए जाते है जो बालों को शाइन करने में मदद करते है। 

Hair Care Tips: बालों को मजबूत- घना बनाने के लिए होममेड नारियल तेल, साथ ही जानिए चंपी करने का की सही तरीका

 
सफेद बालों को काल करने के लिए ऐसे करें आम के पत्तों और गुठली का इस्तेमाल

  1. आम के पत्तों को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे अपने बालों में अच्छी तरह से लगा लें। 20-25 मिनट लगा रहने के बाद धो लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करके आपको लंबे काले घने बाल मिलेंगे। 
  2. आम के साथ-साथ आप अमरूद की पत्तियों को बी मिलाकर हेयरपैक बना सकते हैं। 10-12 आम और अमरूद की पत्तियों को लेकर एक पैन में थोड़ा से पानी के साथ उबालिए। जब पानी का रंग बदल जाए तो गैस बंद कर दें और इस पानी को ठंडा होने दें। इसके बाद रूई की जरिए से इसे अपनी स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाए। अगर आपके बाल बहुत ही ज्यादा ड्राई हैं तो इसमें एक विटामिन ई कैप्सूल डाल लें। 
  3. एक बहेड़ा, दो हरीतकी, तीन आंवला, पांच आम की गुठली की मींगी और एक तोला लौह चूर्ण  लेकर इसे पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे एक लोहे के बर्तन में रखकर रात भर के लिए छोड़ दें। इसके बाद सुबह इस पेस्ट को बालों को अच्छी तरह से लगा लें। सुख जाने के बाद बालों को धो लें। इससे आपको सफेद बालों से निजात मिल जाएगा। 

बालों को मजबूती देने और लंबे करने के लिए इन हेयर ऑयल से करें मसाज

 

Click Mania