1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. सर्दियों में होठों का रखें खास ख्याल, सॉफ्ट और हाइड्रेटेड रखने के लिए रूटीन में शामिल करें ये आदतें

सर्दियों में होठों का रखें खास ख्याल, सॉफ्ट और हाइड्रेटेड रखने के लिए रूटीन में शामिल करें ये आदतें

सर्द हवाओं के कारण होंठ सूख जाते हैं और फटने लगते हैं। डेली रूटीन में कुछ आदतों को शामिल करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: November 11, 2021 18:48 IST
lip care tips - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM सर्दियों में होंठों का रखें खास ख्याल 

ठंड के मौसम में सर्द हवाओं के कारण होठों की नमी बरकरार नहीं रह पाती है। इस वजह से होंठ फटने लगते हैं और रूखे नजर आते हैं। इससे चेहरे की रौनक तो गायब हो ही जाती है। इसके अलावा होंठ फटने के कारण इससे खून निकलने या जलन की समस्या भी होने लगती है। यही वजह है कि सर्दियों में होठों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। अगर आप ठंड में अपने होठों को नर्म और मुलायम बनाए रखना चाहती हैं तो अपने डेली रूटीन में कुछ आदतों को शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं इसके बारे में। 

बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत कर रही हैं शादी और बच्चों की प्लानिंग, बोलीं- जल्द सबको...

सर्दियों में होठों का रखें खास ख्याल, रूटीन में लाएं ये आदतें 

नाभि में लगाएं ये चीजें 

होठों को नर्म बनाए रखने के लिए आप देसी घी, नारियल तेल या सरसों का तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। सोने से पहले अपने पसंद अनुसार किसी भी तेल की दो बूंद नाभी पर लगाएं। ऐसा करने से आपके होंठ फटेंगे नहीं। 

बॉडी को हाइड्रेटेड 

ठंड के मौसम में प्यास कम लगती है। ऐसे में कुछ अनजाने में जरूरत से भी कम पानी पीते हैं। इस वजह से बॉडी और स्किन हाइड्रेटेड नहीं रह पाता। होंठ भी ड्राई हो जाते हैं। अगर आप सर्दियों में भी भरपूर मात्रा में पानी पिएंगी तो इस समस्या से बचा जा सकता है। 

अच्छी डाइट लें 

अच्छा आहार आपको तंदुरुस्त रखता है। सर्दी के मौसम में डाइट में विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर चीजें लेने से होंठ फटने की समस्या से बचा जा सकता है। हरी सब्जी, दूध, घी, मक्खन, ताजे फल और जूस का नियमित सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। 

गुलाब की पंखुड़ियां

होठों को स्वस्थ और मुलायम बनाए रखने के लिए गुलाब की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये काफी आसान भी है। इसके लिए आप देसी गुलाब की भीगी हुई पत्तियों को होठों पर कुछ देर तक नियमित मलें। इससे आपको फर्क नजर आएगा। 

क्रीम, मलाई या मक्खन लगाएं

होठों पर क्रीम, मलाई, मक्खन या देसी घी हल्के हाथों से कुछ देर मलें। इससे त्वचा मुलायम बनी रहेगी। आज चाहें तो रात को सोते समय पेट्रोलियम जेली या एंटीसेप्टिक क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

अंकिता लोखंडे की ये तस्वीरें क्या विक्की जैन से शादी का ऐलान हैं? ब्राइड-टू-बी का मिला गिफ्ट

बोनी कपूर के जन्मदिन पर खुशी कपूर ने शेयर की पापा की श्रीदेवी संग एक अनमोल तस्वीर

जाह्नवी कपूर बहन खुशी के साथ मना रही हैं वेकेशन, सोशल मीडिया पर छाईं फोटोज

bigg boss 15