Sunday, March 03, 2024
Advertisement

बालों के लिए जादुई तेल, टूटना, सफेद होना और दो मुंहे बालों की समस्या से मिलेगा छुटकारा

Hair Fall Control: आजकल बालों की समस्या लोगों को सबसे ज्यादा परेशान करने लगी है। बालों का झड़ना, सफेद होना और दो मुंहे होने से लोग सबसे ज्यादा परेशान हैं। अगर आपको भी इनमें से कोई परेशानी है तो घर में ये 3 चीज मिलाकर बना लें जादुई तेल।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 03, 2023 17:23 IST
Hair Oil- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नारियल का तेल

नारियल के तेल को बालों के लिए बहुत अच्छा माना गया है। बालों को धोने से पहले नारियल तेल से मसाज करने से बाल स्वस्थ और मजबूत बनते हैं। नारियल का तेल लगाने से बालों की कई तरह की समस्याएं भी दूर हो जाती है। हालांकि आजकल के लोग तेल से दूर ही भागते हैं। जिसकी वजह से बाल तेजी से झड़ने लगे हैं। बालों के टूटने से समय से पहले गंजेपन की शिकायत होने लगी है। वहीं बालों के टूटने से कुछ लोगों के बेबी हेयर्स बढ़ जाते हैं। अगर आप बालों की समस्या दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए नियमित रूप से बालों पर नारियल का तेल लगाएं। तेल को और भी फायदेमंद बनाने के लिए आप नारियल के तेल में ये 3 चीजें मिला लें। इससे बालों की हर समस्या दूर हो जाएगी।

  1. नारियल तेल और करी पत्ता- बालों के लिए करी पत्ता बहुत फायदेमंद होता है। जो लोग बालों के टूटने से परेशान हैं उन्हें नारियल के तेल में करी पत्ता मिलाकर लगाना चाहिए। इससे ग्रोथ अच्छी होगी और हेयरफॉल भी कम होगा। करी पत्ते में बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन होता है जो बालों को अच्छी ग्रोथ देता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, अमीनो एसिड और दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे बालों का टूटना कम हो जाता है। आप सूखे या हरे कैसे भी करी पत्ता लेकर नारियल के तेल के साथ उबाल लें। जब तेल ठंडा हो जाए तो छानकर लें। इसे बालों पर शैंपू करने से पहले लगा लें।
  2. नारियल तेल और कलौंजी- ये दोनों चीजें बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। कलौंजी में विटामिन ए, बी और सी होता है। कलौंजी मैग्नीशियम, जिंक, आयरन पोटेशियम और फैटी एसिड का सोर्स है। कलौंजी को बालों पर इस्तेमाल करने से बालों के दो मुंहे होने की समस्या कम हो जाती है। कलौंजी वाला नारियल का तेल लगाने से हेयरफॉल कम होता है। 1 चम्मच कलौंजी को पीस लें और नारियल के तेल में मिक्स कर लें। अब इसे 3-4 दिन के लिए ऐसे ही छोड़ दें। लगाने से पहले हल्का गर्म करें और बालों पर लगा लें।
  3. नारियल तेल और गुड़हल के फूल- बालों के लिए गुड़हल चमत्कारी काम करते हैं। इस तेल से बाल हेल्दी बनते हैं। गुड़हल वाला तेल लगाने से हेयरफॉल कम हो जाता है। गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल करने से बालों के सफेद होने की समस्या कम हो जाती है। इससे विटामिन ए और सी बॉडी को मिलता है। इस तेल को बनाने के लिए एक मुट्ठी गुड़हल के फूलों को धोकर धूप में सुखा दें। अब नारियल का तेल गर्म करे और उसमें गुड़हल के फूल डालकर पका लें। तेल को ठंडा होने पर छानकर रख लें। इसे बालों पर 1 घंटे के लिए लगा लें।

मेकअप हटाने के लिए कैमिकल रिमूवर की जगह करें इन चीज़ों का इस्तेमाल, स्किन तुरंत हो जाएगी साफ़; नहीं होंगे कभी मुंहासे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement