Saturday, March 02, 2024
Advertisement

मेकअप हटाने के लिए कैमिकल रिमूवर की जगह करें इन चीज़ों का इस्तेमाल, स्किन तुरंत हो जाएगी साफ़; नहीं होंगे कभी मुंहासे

जितना ज़रूरी मेकअप लगाना है, उतना ही ज़रूरी मेकअप लगाने के बाद हर दिन उसे सही तरीके से हटाना भी है। बाजार में मिलने वाले कैमिकल रिमूवर की जगह आप नैचुरल इन्ग्रीडिएंट की मदद से मेकअप को हटा सकती हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 30, 2023 21:00 IST
Remove makeup with these home ingredients,- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Remove makeup with these home ingredients,

वेडिंग सीजन की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में शादी के कई फंक्शन के लिए महिलाएं लगातार अपने स्किन पर मेकअप अप्लाई करती हैं। ऐसे में आपको एक बता ध्यान में रखनी चाहिए मेकअप का इस्तेमाल तभी करें, जब इसकी बहुत ज़्यादा ज़रूरत हो। जैसे, डार्क सर्कल के लिए कोई कंसीलर का इस्तेमाल करता है। लेकिन, जैसे ही आप कंसीलर का इस्तेमाल चालू कर देते हैं, तो हर बार डार्क सर्कल को छिपाने के लिए आप कंसीलर इस्तेमाल करने लगती हैं। यह आपकी आदत बन जाती है। कई बार तो महिलाएं महंगे मेकअप प्रोडक्ट्स की बजाय सस्ते काम चलाऊ प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगती हैं। ये नकली कॉस्मेटिक्स आपकी स्किन को ज़्यादा नुकसान पहुंचाते हैं और इनके साइड इफ़ेक्ट भी होते हैं।

सर्दियों में करें केले से बने पैक का इस्तेमाल, मखमल की तरह मुलायम हो जाएगी ड्राई स्किन

जब बात मेकअप को रिमूव करने की आती है तो फिर कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानती हैं इससे आपकी स्किन को बहुत ज़्यादा नुकसान होता है। दरअसल, जितना ज़रूरी मेकअप लगाना है, उतना ही ज़रूरी मेकअप लगाने के बाद हर दिन उसे सही तरीके से हटाना भी है। बाजार में मिलने वाले कैमिकल रिमूवर की जगह आप नैचुरल इन्ग्रीडिएंट की मदद से मेकअप को हटा सकती हैं। ताकि केमिकल से स्किन को होनेवाले डैमेज से बचाया जा सके।आइए, जानते हैं इन आसान मेकअप रिमूवल के बारे में।

कमजोर और बेजान बालों में जान फूंक देगा ये मैजिकल तेल, हर कोई पूछेगा घने बालों का राज

  • ओट और दही का इस्तेमाल: ओट के साथ दही, ओट के साथ बादाम का पाउडर और मिल्क, या फिर बादाम के पाउडर के साथ दही को मिलाएं। पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गले पर लगाएं।इसे लगाते वक्त चेहरे को मसाज और रब करें।इसके बाद, हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें और चेहरे पर ठंडा पानी छिड़कें।  
  • नारियल का तेल: ऑर्गेनिक कोकोनट ऑइल में व्हीट ब्रैन और लैवेंडर ऑइल की कुछ बूंदें डालें। पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गले पर लगाएं। इसके बाद, हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें और चेहरे पर ठंडा पानी छिड़कें।  

आखिरी, लेकिन सबसे ज़रूरी बात - नकली कॉस्मेटिक्स से दूर रहें। ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल न करें जिनकी एक्सपायरी डेट निकल चुकी हो। स्पॉन्ज, पाउडर पफ़ और स्पेशल ऐप्लिकेटर की टाइम-टाइम पर साफ़-सफ़ाई करते रहें। बैक्टीरिया और दूसरी तरह की गंदगी हटाने के लिए हल्के गर्म और किसी भी फ़ेस वॉश का इस्तेमाल करें।

मेथी के पराठे में मिला दें ये एक चीज़, स्वाद हो जाएगा कुलचे जैसा; हर कोई मांग कर खाएगा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement