Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

स्किन के लिए टोनिक है बादाम का तेल, मसाज करने से झुर्रियां और डार्क सर्कल हो जाएंगे दूर

Face Massage With Almond Oil: सर्दियों में त्वचा बहुत रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में बादाम के तेल से मसाज करने से स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग हो जाएगी। सर्दियों में बादाम का तेल लगाने से त्वचा को कई फायदे मिलते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 19, 2024 16:09 IST
Almond Oil Malish- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बादाम के तेल से मालिश

त्वचा को साफ और सुंदर बनाने के लिए डाइट और सही देखभाल दोनों की जरूरत होती है। स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए रोज स्किन केयर रुटीन फॉलो करना चाहिए। जिसमें फेस की क्लीनिंग और मसाज भी शामिल है। फेस मसाज करने से स्किन पर अलग चमक आती है। आप उंगलियों की मदद से चेहरे की मसाज कर सकते हैं। फेस मसाज करने से स्किन के पोर्स ओपन हो जाते हैं और ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। खासतौर से सर्दियों में फेस मसाज करने से स्किन चमकने लगती है। आप बादाम के तेल से फेस की मालिश कर सकते हैं। ये त्वचा के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। जानिए सर्दियों में बादाम का तेल क्यों इतना फायदेमंद होता है। 

बादाम के तेल से फेस मसाज (Face Massage With Almond Oil Benefits)

  1. त्वचा होगी मुलायम- सर्दियों में रूखी-बेजान त्वचा की रोजाना बादाम के तेल से मालिश करें। इससे स्किन सॉफ्ट और स्मूद हो जाएगी। बादाम तेल में विटामिन-ई होता हो जो त्वचा को मुलायम बनाता है। फेस मसाज से त्वचा में लोच आती है और स्किन स्मूद दिखने लगती है।
  2. डार्क सर्कल्स दूर होंगे- जिन लोगों को डार्क सर्कल्स की समस्या है उन्हें बादाम के तेल से मसाज करनी चाहिए। बादाम तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिससे आंखो के नीचे सूजन कम हो जाती है। हाथों की उंगली से हल्के हाथ से आंखों की मसाज करें।
  3. फाइन लाइंस दूर होंगी- जैसे जैसे उम्र बढ़ती है त्वचा पर फाइन लाइंस नजर आने लगती हैं। ऐसे में आपको रोजाना ऑयल से मसाज करनी चाहि। बादाम के तेल से मसाज करने से झुर्रियां कम हो जाती हैं। मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और त्वचा में लोच बनी रहती है।
  4. मुहांसे कम होंगे- मुहांसे की समस्या से परेशान लोगों को बादाम के तेल से मसाज करनी चाहिए। बादाम तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते जो बैक्टीरिया को कम करते हैं। सर्दियों में गंदगी होने से त्वचा पर दाने निकलने लगते हैं ऐसे में मालिश से फायदा मिलेगा।

कब करें फेस मसाज 

रात में पहले चेहरे को अच्छी तरह से क्लीन कर लें। इसके बाद सोने से पहले फेस मसाज करें। रात में मालिश करने से स्किन को हील होने के लिए टाइम मिलता है। इसलिए रात में मसाज करना फायदेमंद माना जाता है। अगर समय न हो तो आप नहाने से पहले भी मसाज कर सकते हैं। हफ्ते में कम से कम 1 से 2 बार फेस मसाज जरूर कर लेनी चाहिए।

आंखों से वाटरप्रूफ मस्कारा हटाने का आसान तरीका, इन चीजों का करें इस्तेमाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement