Sunday, April 28, 2024
Advertisement

आंखों से वाटरप्रूफ मस्कारा हटाने का आसान तरीका, इन चीजों का करें इस्तेमाल

Waterproof Mascara Remover: आई मेकअप में मस्कारा जितना खूबसूरत लगता है उसे हटाना उतना ही मुश्किल हो जाता है। खासतौस से वॉटर प्रूफ मस्कारा हटाने में परेशानी होती है। मस्कारा हटाने के लिए आप इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 18, 2024 18:59 IST
mascara Remover- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK मस्कारा कैसे हटाएं

सुरमई अंखियों में चार-चांद लगा देता है मस्कारा, लेकिन इसी मस्कारा को हटाने में नानी याद आ जाती है। मस्कारा लगाने से पलकों को वॉल्यूम मिलता है। इससे आंखें ज्यादा बड़ी और अट्रैक्टिव लगती हैं। लंबे समय तक मस्कारा पलकों पर टिका रहे इसके लिए मार्केट में वॉटर प्रूफ मस्कारा आने लगे हं। इन्हें लगाना जितना आसान होता है हटाना उतना ही मुश्किल हो जाता है। वॉटरप्रूफ मस्कारा को हटाने में काफी मेहनत लगती है। कई बार इसे हटाने में लैशेज टूटने लगते हैं। इससे पलकों और आंखों को नुकसान हो सकता है। आप इन घरेलू टिप्स को अपनाकर मस्कारा हटा सकते हैं।

घर पर बनाएं आई मेकअप रिमूवर- वॉटरप्रूफ मस्कारा हटाने के लिए आप घर पर आई मेकअप रिमूवर बना सकती हैं। इसके लिए आपको 2 चम्मच बादाम का तेल लेना है और इसमें थोड़ा जोजोबा ऑयल, विच हेजल और पानी मिक्स करना है। इन सारी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करके एक बोतल में भर लें और कॉटन से आंखों पर लगाएं। इससे मस्कारा एकदम क्लीन हो जाएगा।

नारियल का तेल- नारियल का तेल मेकअप हटाने में असरदार साबित होता है। कोकनट ऑयल में कई प्राकृति गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को फायदा पहुंचाते हैं। आप नारियल के तेल से वॉटरप्रूफ मस्कारा को भी हटा सकते हैं। मस्कारा हटाने के लिए कॉटन पर ऑयल डालें और रब कर लें। इससे वाटरप्रूफ मस्कारा भी आसानी से हट जाएगा।

बेबी शैम्पू- वॉटरप्रूफ मस्कारा हटाने के लिए बेबी शैम्पू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। शैंपू में हाइपोएलर्जेनिक होता,जो आंखों को नुकसान नहीं पहुंचाता है। कॉटन पैड पर शैंपू की 1-2 ड्रॉप लेकर रब कर लें। इसके बाद गीले कपड़े सा आई लैशेज क्लीन कर लें। हालांकि ऐसा रोजाना करना ठीक नहीं है। इससे आंखों के आसपास जलन हो सकती है।

कोल्ड क्रीम- सर्दियों में आप कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करके भी आई मस्कारा को क्लीन कर सकते हैं। कोल्ड क्रीम से स्किन सॉफ्ट बनी रहती है। इससे मेकअप या फिर मस्कारा और काजल को आसानी से हटाया जा सकता है। 

मस्कारा हटाने का सही तरीका

  1. सबसे पहले कॉटन पैड पर नारियल का तेल या जिससे भी हटा रहे हैं वो चीज ले लें।
  2. इसे करीब 20-30 सेकंड तक आंखों पर रखें।
  3. अब कॉटन पैड को नीचे की ओर जैसे आई लैशेज हैं उसी डायरेक्शन में क्लीन करते रहें।
  4. अब कॉटन पैड को मोड़ते हुए उसमें आई लैशेज को अंदर रखकर मस्कारा को हटाने का काम करें।
  5. अब चेहरे को किसी फेसवॉश से क्लीन कर लें और फिर पोंछ लें।

एलोवेरा जेल, गुलाब जल और विटामिन ई से घर बनाएं सीरम, हफ्तेभर में चमकने लगेगा चेहरा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement