Friday, April 26, 2024
Advertisement

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल, जल्द दिखेगा असर

आंखों के नीचे पड़े काले घेरे और रिंकल्स से निजात पाने के लिए ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 13, 2022 10:07 IST
Aloe Vera for dark circles - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Aloe Vera for dark circles 

आज के समय में लोग कामकाज में इतनी ज्यादा बिजी हो गए हैं कि खुद के लिए जरा सा भी वक्त नहीं निकाल पाते हैं। दिन भर काम की वजह से कई बार इतना ज्यादा थक जाती हैं या फिर स्ट्रेस के कारण उन्हें ठीक ढंग से नींद भी नहीं आने की समस्या का सामना करना पड़ता है और नतीजा ये होता है कि थकान चेहरे पर भी नजर आने लगती है, जो आगे चलकर डार्क सर्कल्स के रूप में भी नजर आने लगते हैं।

बेदाग निखरी त्वचा के लिए रात को सोने से पहले लगाएं ये होममेड क्रीम, पाएं ग्लोइंग चेहरा

आंखों के नीचे काले घेरे आपकी चेहरे की सुंदरता को भी प्रभावित करता है। ऐसे में बाजार में कई क्रीम, लोशन आदि केमिकल युक्त प्रोडक्‍ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसका प्रभाव स्थाई नहीं होता है। ऐसे में आप चाहे तो एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

डार्क सर्कल में कैसे कारगर होगा एलोवेरा

एलोवेरा जेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी होने के साथ-साथ यह कोलेजन को बूस्ट करने की भी क्षमता होती है। इसके साथ ही रिंकल्स की समस्या भी दूर हो जाती है। इसके अलावा आंखों के नीचे पड़ने वाली सूजन को भी कम करने में मदद करता है।

Anti Aging Face Pack: जवां स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं चुकंदर से बना ये एंटी एजिंग फेस पैक

ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल

आंखों के नीचे पड़े काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा का यूज कर सकते हैं। इसके लिए आप ताजा एलोवेरा का इस्तेमाल करें। एलोवेरा के पत्ते को काट लें और इसे एक बर्तन में पानी भरकर 3-4 घंटे के लिए छोड़ दें ताकि इसका सारा पीला लेटेक्स निकल जाए।

अब एलोवेरा से का छिलका हटाकर चम्मच की मदद से पल्प निकालकर अच्छे से मिला लें और फिर आइस क्यूब ट्रे में रखकर करीब 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। तय समय के बाद आइस क्यूब को निकाल कर आंखों के नीचे हल्के से लगा लें। थोड़ी देर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। आप इसे सप्ताह में 3-4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप चाहे तो आइस क्यूब की बजाय खाली लिपस्टिक होल्डर लें और उसमें एलोवेरा भर लें और 1 घंटे के लिए फ्रीड में रख दें। इसे आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।  

नोट-

एलोवेरा हर प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है विशेष रूप से शुष्क और संवेदनशील। ऐसे में अगर आपकी त्वचा में जलन हो तो एलोवेरा का इस्तेमाल न करें।

Disclaimer: : इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है और परिणाम अलग-अलग लोगों के लिए भिन्न हो सकते हैं। इस फेस पैक को इस्तेमाल करने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement