Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पीठ और कंधे पर निकल आए हैं दाने? अपनाएं ये घरेलू उपाय, दाग भी हो जाएंगे गायब

अगर आप भी पीठ और कंधे पर निकले दाने से परेशान हैं तो ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 07, 2022 15:30 IST
back acne- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK back acne

Highlights

  • अगर समय रहते इस पर ध्यान ना दिया जाए तो आगे चलकर ये बड़े-बड़े दानों का रूप ले लेते हैं।
  • ये जाने के बाद अपने दाग भी पीछे छोड़ जाते हैं।

कंधे और पीठ पर दाने होने की समस्या से ना सिर्फ महिला बल्कि पुरुष भी परेशान रहते हैं। कई बार ये समस्या हार्मोंस में आए बदलाव के कारण होती हैं। वहीं कुछ लोगों में यह परेशानी पेट संबंधी समस्या जैसे कब्ज, पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम न करने के कारण हो जाता है। शुरुआत में यह दाने एक्ने के रूप में आते हैं, लेकिन अगर समय रहते इस पर ध्यान ना दिया जाए तो आगे चलकर ये बड़े-बड़े दानों का रूप ले लेते हैं। साथ ही ये जाने के बाद अपने दाग पीछे छोड़ जाते हैं। यहां तक इसमें पीड़ित लोगों को असहनीय दर्द का भी सामना करना पड़ता है। अगर आप भी पीठ और कंधे पर निकले दाने से परेशान हैं तो ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं। 

बेदाग निखरी त्वचा के लिए रात को सोने से पहले लगाएं ये होममेड क्रीम, पाएं ग्लोइंग चेहरा

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में एंटी -इंफ्लामेंट्री और एंटी माइक्रोबायल गुण पाए जाते जोकि पीठ और  कंधे में हुए दाने की समस्या से निजात दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए सबसे एक चम्मच नारियल तेल में 6-7 बूंद टी ट्री ऑयल डालकर अच्छे से मिला लें। उसके बाद इसे रात के समय अपनी पीठ और कंधे पर लगा लगाकर ऐसे ही छोड़ दें। फिर सुबह पानी से धो लें। 

एलोवेरा

Aloe vera

Image Source : FREEPIK
Aloe vera

एंटी-इंफ्लामेंट्री गुणों से भरपूर एलोवेरा एक्ने  के साथ-साथ कई स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं। इसके लिए थोड़ा सा एलोवेरा जेल लेकर दाने वाली जगह पर अच्छी तरह से लगाकर करीब 30 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसे पानी से धो लें। रोजाना 2 से 3 बार ऐसा करने से आपको असर दिखने लगेगा। 

साड़ी में बला की खूबसूरत नजर आईं आलिया भट्ट, फैंस लुटा रहे प्यार

 नींबू

नींबू में भरपूर मात्रा में  एंटी-बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेंट्री गुण पाए जाते हैं जो दाग-धब्बों के साथ-साथ एक्ने को भी हटाने में मदद करता है। इसके लिए रूई में नींबू का रस लेकर इसे पीठ पर अच्छी तरह से लगा लें। इसे करीब 20 से 30 मिनट ऐसे ही लगाकर छोड़ दें उसके बाद साफ पानी से धो लें। 

सेब का सिरका

apple vinegar

Image Source : FREEPIK
apple vinegar

एंटी इंफ्लामेंट्री गुणों से भरपूर सेब का सिरका  एक्ने के साथ-साथ घावों को भी भरने में मदद करता है। इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिला लें। उसके बाद इसे रूई की मदद से दाने वाली जगह पर लगाकर  20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धो लें। ऐसा करने से दाने भी गायब हो जाएंगे।

ग्लोइंग स्किन के लिए आजमाएं ये होममेड फेस पैक, कुछ ही दिनों में पाएं बेदाग चेहरा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement