Bathing Tips: पानी में ये चीजें मिलाकर नहाएंगे तो पूरे दिन रहेंगे फ्रेश, नहीं पड़ेगी परफ्यूम की जरूरत

आज हम आपको बताएंगे कि नहाने के पानी में किन चीजों को मिलाने से आप दिनभर फ्रेश फील करेंगे।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: November 20, 2022 23:02 IST
Bathing Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Bathing Tips

Bathing Tips:  हर रोज नहाने के कई फायदे होते हैं। नहाने से शरीर स्वच्छ और फ्रेश रहता है साथ ही इससे कई बीमारियां भी दूर रहती है। हालांकि कई बार ऐसा भी होता है कि नहाने के बाद भी आपको फ्रेश फील नहीं होता है। तो वहीं कुछ लोगों के शरीर से नहाने के बावजूद भी बदबू आती है। अगर आप भी उनमें से हैं और चाहते हैं कि पूरे दिन आपके शरीर से खूशबू आती रहे और आप फ्रेश फील करें तो इसके लिए आप घर पर मौजूद कुछ चीजों की मदद ले सकते हैं। तो चलिए इस आर्टिकल में आज हम आपको बताएंगे कि नहाने के पानी में किन चीजों को मिलाने से आप दिनभर फ्रेश फील करेंगे।

पानी में ये चीजें मिलाकर नहाएं

फिटकिरी

वैसे तो लोग फिटकिरी का इस्तेमाल शेविंग करने के बाद, घाव या फुंसी पर एंटीबायोटिक और एंटीफंगल के रूप में करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका उपयोग बॉडी को रिफ्रेश रखने के लिए भी किया जाता है? जी हां, फिटकरी में  एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण होने के साथ-साथ इसमें ऐसे गुण भी मौजूद होते हैं जो हमारी बॉडी को रिफ्रेश रखने और बदबू मिटाने का काम करते हैं। इसके लिए नहाने से पहले पानी में फिटकिरी के कुछ दाने डाल दें और फिर इस पानी से नहाएं। ऐसा करने से बॉडी फ्रेश रहेगी और शरीर से बदबू भी नहीं आएगी।

फूल

नहाने के पानी में आप मोगरा या गुलाब के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे से आपकी बॉडी दिनभर फ्रेश रहेगी और आपके शरीर से अच्छी खुशबू भी आएगी। ऐसे में आपको परफ्यूम की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

नींबू का रस 

नींबू में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो शरीर में मौजूद दुर्गंध फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करते हैं। इसके लिए नहाने से पहले आप पानी में नींबू का रस मिला दें और फिर नहाएं। ऐसा करने से शरीर से दुर्गंध खत्म हो जाएगी। साथ ही ये आपके सिर में मौजूद रूसी और डैंड्रफ को भी खत्म करने में मदद करेगा। 

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है। ऐसे में यदि आप नीम की पत्तियों को पानी में मिलाकर नहाते हैं तो इससे आपकी बॉडी फ्रेश रहेगी। इसके लिए पहले आप 10 से 15 नीम के पत्ते उबाल लें फिर इसे नहाने के पानी में मिलाकर नहाएं।

चंदन का तेल

चंदन के तेल को पानी में मिलाकर नहाने के कई फायदे हैं। इससे शरीर की बदबू तो दूर होती ही है साथ ही स्किन का मॉइश्चराइजर लेवल बना रहता है। 

ग्रीन टी

बॉडी को रिफ्रेश रखने और दुर्गंध दूर करने में ग्रीन टी भी काफी मददगार होता है। इसके लिए नहाने के पानी में कुछ मात्रा में ग्रीन टी मिलाकर नहाएं। 

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें) 

ये भी पढ़ें - 

Tips For Hair Care: शैम्पू और कंडीशनर नहीं आपके घर का पानी भी हो सकता है हेयरफॉल का कारण, इन टिप्स से दूर होगी बाल झड़ने की समस्या

Unwanted Facial Hair: चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं प्राकृतिक तरीके, मिलेगा फायदा

Chemical Based Shampoo: आपके शैंपू में हैं ये 5 केमिकल तो हो जाएं सावधान, कैंसर का हो सकता है खतरा

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन