Friday, March 29, 2024
Advertisement

मुल्तानी मिट्टी के लेप से डल स्किन भी शीशे की तरह चमकने लगती है, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

मुल्तानी मिट्टी को स्किन केयर में कई तरीकों से शामिल किया जा सकता है। यहां जानिए इससे फेस पैक्स बनाने के तरीके।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 15, 2023 19:47 IST
skin ke liye Multani Mitti ke fayde- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK skin ke liye Multani Mitti ke fayde

गर्मियों में चिलचिलाती धूप और सनबर्न की वजह से लोगों को स्किन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिस वजह से लोगों के चेहरे की रौनक गायब हो जाती है, निखार वापस लाने के लिए बाजार में मौजूद तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे का नैचुरल निखार ही गायब हो जाता है। ऐसे में आप चाहे तो घर पर नैचुरल फेस पैक बनाकर ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी ऐसी चीज है जिसका घरेलू नुस्खों में भी खूब इस्तेमाल होता है और स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी। मुल्तानी मिट्टी एक पॉवरफुल हीलिंग क्ले है जो स्किन के पोर्स में जमा हुए सीबम, पसीना, तेल और गंदगी जैसी अशुद्धियों को अवशोषित करता है। इसके कारण आपको स्किन संबंधी समस्याएं जैसे दाग-धब्बों, मुंहासों, एक्ने, डेड स्किन आदि की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। जानिए मुल्तानी मिट्टी से किस-किस तरह से फेस पैक बनाए जा सकते हैं।

नीम और मुल्तानी मिट्टी से एक्ने होता है कम 

अगर आपकी स्किन पर भी बहुत ज़्यादा मुंहासे हैं तो एक कटोरी लेकर उसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच नीम का पाउडर मिला लें। मिक्स करने के लिए नींबू का रस डालें और थोड़ा पानी मिला लें। इसके बाद कुछ देर इस पैक को लगाकर रखें और जब पैक सूख जाए तो चेहरा हल्के हाथ से रगड़ते हुए धो लें। इससे त्वचा निखर जाएगी और पिंपल्स भी दूर होंगे।

मुल्तानी मिट्टी और नारियल के तेल से बनाएं स्क्रब 

चेहरे से टैनिंग हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में नारियल का तेल और चीनी बराबर मात्रा में लेकर मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखें और फिर स्क्रब की तरह हल्के हाथों से मलते हुए छुड़ा लें। त्वचा साफ नजर आने लगेगी।

विटामिन बी12 की कमी से नसें हो जाती हैं बेजान, उठना बैठना भी हो जाता है मुश्किल, तुरंत डाइट में शामिल करें ये चीजें

मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर 

स्किन और गर्दन के आसपास के स्किन से एक्सेस ऑइल हटाने में मुल्तानी मिट्टी बेहद फायदेमंद है। मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में बराबर मात्रा में चंदन का पाउडर लेकर मिला लें। इसमें पानी या गुलाबजल डालें और फेस मास्क बनाएं। चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोएं।

शहद के साथ मुल्तानी मिट्टी

चेहर से फोड़े-फुंसी दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी के इस फेस पैक को बनाकर लगाएं। एक कटोरी में भीगी हुई मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें शहद और हल्दी का पाउडर मिलाएं। चेहरा धोकर इस फेस पैक को लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद फेस वॉश कर लं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

पेट की गर्मी को बाहर निकालकर बॉडी को ठंडक पहुंचाती हैं ये हरी पत्तियां, लू लगने से बचा रहेगा शरीर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement