बालों को लंबा और घना बनाना चाहती हैं, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स और फिर देखें कमाल

अगर आप भी अपने बालों को लेकर परेशान हैं और चाहते हैं कि आपके बाल लंबे और मजबूत हों तो सिर्फ हेयर मास्क से काम नहीं चलेगा बल्कि आपको अपने खानपान में कई ऐसी चीजों को शामिल करना पड़ेगा जो बालों को अंदरूनी पोषण देकर मजबूत और घना बनाएं।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: December 06, 2022 12:47 IST
बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीज- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीज

काले, घने, लंबे और मजबूत बाल हर किसी को पसंद होते हैं। लेकिन आजकल की बदलती लाइफस्टाइल, धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण बाल डैमेज होने लगे हैं। जबकि कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि बालों की केयर करने के लिए लोग मंहगे केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। जोकि आपके बालों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए आपको इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचना चाहिए। अगर आप भी अपने बालों को लेकर परेशान हैं और चाहते हैं कि आपके बाल लंबे और मजबूत हों तो सिर्फ हेयर मास्क से काम नहीं चलेगा बल्कि आपको अपने खानपान में कई ऐसी चीजों को शामिल करना पड़ेगा जो बालों को अंदरूनी पोषण देकर मजबूत और घना बनाएं। आइए जानते हैं कौन से हैं वो सुपरफूड्स जिसके सेवन से आपके बाल लंबे, घने और मजबूत बनेंगे। 

इन 5 सुपरफूड्स का करें सेवन 

1. एवोकाडो  (Avocado)

पौष्टिक तत्वों से भरपूर एवोकाडो सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, इसमें विटामिन ई पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने और तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इसके सेवन से त्वचा में भी निखार आता है। ऐसे में अगर आप अपने बालों को लंबा और मजबूत बनाना चाहती हैं तो नियमित रूप से एवोकाडो का सेवन करें। 

2. गाजर (Carrot)

गाजर में भरपूर मात्रा में मिनरल्स और पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो ना केवल सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है बल्कि इसके सेवन से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। इसके साथ ही गाजर में विटामिन ए पाया जाता है जो स्कैल्प और सेल्स की ग्रोथ बढ़ाने का काम करता है।

3. मछली (Fish)

नॉन वेजिटेरियन लोगों के लिए मछली बेहतर विकल्प हो सकता है। इसमें बायोटीन पाया जाता है जो बालों को लंबा बनाने में मदद करता है। साथ ही बालों के टूटने-झड़ने की समस्या से भी निजात दिलाता है। इसलिए मछली अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

4. अंडा (Egg)

यूं तो प्रोटीन से भरपूर अंडा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ये सेहत के साथ-साथ बालों को मजबूत बनाने का भी काम करता है। इसके सेवन से बाल तेजी से बढ़ते हैं। वहीं अंडे को बालों में लगाने से भी काफी फायदा मिलता है।

5. ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)

 
अगर आप बालों को मजबूत बनाना चाहती हैं तो रोजाना बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। इसके सेवन से सेहत तो अच्छी होती ही है साथ ही बाल मजबूत होकर तेजी से बढ़ते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें - 

बालों को दें प्राकृतिक रंग, घर पर तैयार करें Coffee नेचुरल हेयर कलर

बाल झड़ने से परेशान हैं तो बेस्ट रहेगा ये हर्बल तरीका, होंगे अनगिनत फायदे 

बालों के लिए इस्तेमाल करें रीठा का पानी, नहीं होंगी बालों की ये 3 समस्याएं

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन