बालों को दें प्राकृतिक रंग, घर पर तैयार करें Coffee नेचुरल हेयर कलर

Natural Hair Color: कई लोग फैशन या सफेद बालों की वजह से केमिकल वाले हेयर कलर्स का इस्तेमाल तो कर लेते हैं, हालांकि इसके बाद बालों से जुड़ी कई समस्याएं उन्हें परेशान करने लगती हैं। ऐसे में आपके लिए कॉफी से बने शानदार हेयर कलर कमाल कर सकते हैं, जिससे कोई नुकसान का डर भी नहीं बना रहेगा।

Pallavi Kumari Edited By: Pallavi Kumari
Updated on: December 05, 2022 23:25 IST
coffee_dye- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK coffee_dye

 Natural Hair Color: इन दिनों हेयर कलर करने का चलन काफी बढ़ चुका है। ऐसे में कई लड़के और लड़कियां बालों को हाईलाइट करने के लिए केमिकल युक्त रेडीमेड कलर्स का यूज़ करते हैं। वहीं कुछ लोग सफेद बालों को नेचुरल लुक देने के लिए भी इन हेयर कलर्स का उपयोग करते हैं, जिनमें हेवी केमिकल्स मौजूद होते हैं, जो आपके बालों को बेहद नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। इन्हें बालों में अप्लाई करने की वजह से बाल बेजान और रूखे होकर झड़ना शुरू हो जाते हैं और धीरे-धीरे आपके बाल पतले हो जाते हैं। तो प्राकृतिक चीजों से तैयार हेयर कलर का प्रयोग करना आपको कई साइड इफेक्ट्स के खतरों से बचा सकता है।

अगर आपके बाल सफेद हैं तो ये तरीका तो काम करेगा ही वहीं, यदि आप शौक के लिए अपने बालों को डार्क ब्राउन करना हैं, तो भी यह हेयर कलर आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।  नेचुरल ब्राउन हेयर पाने के लिए घर पर ही इसे काफी आसानी से तैयार किया जा सकता है।

सुबह उठते ही अपना चेहरा गर्म पानी से धोएं या ठंडे पानी से? जानें मॉर्निंग स्किन केयर का सही तरीका

कॉफी हेयर डाई तैयार करने का आसान तरीका-

स्टेप-1

कॉफी से बनने वाले इस प्राकृतिक हेयर कलर को तैयार करने के लिए दो चम्मच हेयर कंडीशनर और दो चम्मच कॉफी पाउडर के साथ-साथ एक कप पानी की भी आवश्यकता होती है। 

स्टेप-2

इसे बनाना बेहद आसान है और यह काफी कम समय में ही बनकर तैयार हो जाता है। इसके लिए आपको गैस के ऊपर एक कड़ाही या पैन को रख लेना है। इसके बाद इसमें पानी डालकर इसके अंदर कॉफी को मिक्स करलें। थोड़ी देर बार इस घोल को चम्मच के माध्यम से अच्छी तरह मिलाएं।  जब यह उबलना शुरू हो जाए, तो गैस को ऑफ कर दें। कुछ समय बाद जब यह पेस्ट ठंडा होने लगे तो इसमें कंडीशनर को डालकर अच्छी तरीके से फेंटे और इस तैयार मिश्रण को एक साफ बर्तन में स्टोर करें। 

गुड़हल के फूलों से दूर करें बालों की ये 3 समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

स्टेप-3

किसी ब्रश की मदद से इस घोल को अपने बालों पर अप्लाई करें और ध्यान रहे कि इस पेस्ट को अपने बालों की एक-एक परत पर अच्छी तरीके से लगाना है, जैसे मेहंदी को लगाया जाता है। फिर इसे 1 घंटे के लिए ऐसे ही बालों में लगा रहने दें। जब यह सूखने लगे तो किसी माइल्ड शैंपू से अपने बालों को साफ कर लें। अगर आपके बाल ज्यादा हैं या इनकी लंबाई अधिक है, तो आप इनके अनुसार कॉफी हेयर डाई के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्रियों की क्वांटिटी को बढ़ा सकते हैं। जिससे कि यह आपके पूरे बालों को कवर कर सके।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन