Friday, May 10, 2024
Advertisement

इन 3 चीजों को खाकर अपने बालों को करें काला, हेयर फॉल जैसी समस्याओं से भी दिलाएंगे छुटकारा

काले बालों के लिए क्या खाएं: बालों को काला करने के लिए लोग क्या नहीं करते। ऐसे में आप इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं जो कि बालों की कई समस्याओं के लिए फायदेमंद हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: July 12, 2023 19:59 IST
BLACK_HAIR_REMEDY- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL BLACK_HAIR_REMEDY

काले बालों के लिए क्या खाएं: क्या आपके भी बाल कम उम्र में सफेद हो रहे हैं। ऐसे में आपको हेयर केयर प्रोडक्ट्स की नहीं बल्कि, डाइट में कुछ फूड्स को भी शामिल करने की जरुरत है। दरअसल, कुछ फूड्स को खाना आपके बालों की रंगत सुधारने में मदद कर सकता है। ये आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और इनकी रंगत निखारने में मददगार है। इसके अलावा भी ये आपके बालों की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में।

बालों को काला करने के लिए क्या खाएं-foods for black hair in hindi

1. काले तिल-black sesame seeds benefits

काले तिल, बालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। इसे न सिर्फ आप पीसकर अपने बालों पर लगा सकते हैं बल्कि, आप इसका सेवन भी कर सकते हैं। डाइट में इन बीजों को शामिल करना, ओमेगा-3 जैसे हेल्दी फैट्स को बढ़ाता है और बालों को काला करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन और आयरन भी है जो कि आपके बालों को काला करने में मददगार है। 

amla_benefits

Image Source : SOCIAL
amla_benefits

बरसात में स्किन की कई समस्याओं का हल है नीम और कपूर, जानें कब और कैसे इस्तेमाल करें?

2. आंवला-Gooseberry for hair

विटामिन सी से भरपूर आंवला आपके बालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये न सिर्फ बालों को काला करने में मदद करता है बल्कि झड़ते बालों पर भी रोक लगता है। इसके अलावा भी इसके एंटीऑक्सीडेंट्स आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाते हैं और इसके टैक्सचर को बेहतर बनाते हैं। इस प्रकार से ये आपके बालों की रंगत में सुधार लाते हैं।

बेदाग निखरी त्वचा के लिए सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये 3 तेल, हफ्तेभर में दिखेगा असर

3. व्हीटग्रास जूस-Wheatgrass juice benefits

व्हीटग्रास जूस, सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। लेकिन, इसकी खास बात ये है कि ये आपके बालों की रंगत सुधारता है। ये आपके स्कैल्प को प्रोटीन और आयरन प्रदान करता है और इसकी बनावट को बेहतर बनाता है। इस प्रकार से ये आपके बालों को हेल्दी रखता है और इन्हें समय से पहले सफेद होने से बचाता है। तो, इन तीन फूड्स को डाइट में शामिल करें और बालों को हेल्दी बनाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement