Monday, April 29, 2024
Advertisement

सर्दियों में साबुन लगा कर नहाते हैं? इन 3 नुकसानों से बचने के लिए आजमाएं ये खास टिप्स

सर्दियों में साबुन लगाने के नुकसान: सर्दियों में ज्यादातर लोग ड्राई स्किन और खुजली की शिकायत करते हैं। लेकिन, क्या आपने सोचा है कि ये किन कारणों से हो सकता है? जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: November 23, 2022 11:22 IST
best_soap_for_winters- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK best_soap_for_winters

Can we use soap in winter: सर्दियां अपने साथ कई समस्याएं लाती हैं। सबसे ज्यादा लोगों को स्किन और बालों की समस्या होती है। ऐसे में समझने की जरुरत यह है कि आपको अपने स्किन केयर रूटीन में मौसम के लिहाज से बदलाव करना चाहिए। आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप पहले तो अपने स्किन के टाइप को देखें और फिर अपने लिए सही स्किन केयर का चुनाव करें। ऐसा ही कुछ साबुन के साथ भी है। दरअसल, गर्मियों में इस्तेमाल करने वाले साबुन सर्दियों में आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। ये आपके लिए कई समस्याओं का कारण (soap side effects on skin) बन सकता है। कैसे, जानते हैं। साथ ही जानेंगे कि सर्दियों में हमें कौन सा साबुन इस्तेमाल करना चाहिए।

सर्दियों में साबुन लगाने के नुकसान-Soap side effects on skin in hindi

1. ड्राई स्किन की समस्या बढ़ती है

सर्दियों में साबुन लगाने से आपको ड्राई स्किन की समस्या नहीं होती। ये आपकी स्किन को अंदर से प्रभावित करता है और नेचुरल ऑयल को छीन लेता है। दरअसल, इसके लिए आपको यह समझना होगा कि साबुन के कैमिकल्स स्किन से नमी को सोखकर इसे डिहाइड्रेट कर देते हैं और इससे स्किन अंदर से ड्राई होने लगती है। 

क्या आप जानते हैं वॉक करने का सही तरीका? जानें वेट लॉस करने वालों के लिए वॉकिंग का सही समय

2. चेहरे का नेचुरल पीएच बिगड़ता है

हम सभी की स्किन का अपना-अपना पीएच है। ऐसे में साबुन स्किन पीएच (skin pH) में बदलाव करता है और स्किन को अंदर से नुकसान पहुंचाता है। इससे आपको एक्ने और पिंपल्स की समस्या हो सकती है। साथ ही कुछ लोगों की स्किन पर एग्जिमा के लक्षणों को भी यह ट्रिगर कर सकता है। 

3. झुर्रियां बढ़ सकती हैं

झुर्रियां, तब बढ़ती हैं जब आपकी स्किन अपनी नमी को खो देती है।  झुर्रियों को कम करने के लिए जरूरी है आप चेहरे में कोलेजन की मात्रा बढ़ाएं और अपना हाइड्रेशन लेवल सही है। साबुन इन दोनों को नुकसान करता है और चेहरे पर झुर्रियों का कारण बनता है। 

नियमित रूप से करें फेशियल योगा, झुर्रियां समेत होंगी अन्य स्किन प्रॉब्लम सॉल्व

सर्दियों में कौन सा साबुन लगाना चाहिए-Which soap is good for winter in hindi?

सर्दियों में आपको सौम्य साबुन यानी कि सॉफ्ट साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए। जैसे कि आप दूध,  नारियल तेल, कोकोआ बटर और शिया बटर से बने हुए और नेचुरल ऑयल वाले साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा आप कुछ हर्बल साबुन यानी नीम, खीरा और पुदीने से बने साबुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपकी स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाएगा, स्किन को अंदर से हेल्दी रखेगा और सर्दियों में त्वचा ड्राई होने से भी बचाएगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement