Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सावधान! नारियल तेल स्किन पर लगाना पड़ सकता है भारी, इस्तेमाल करने से जकड़ लेंगी ये परेशानियां

स्किन के लिए सबसे अच्छे तेल के रूप में नारियल तेल बेहद मशहूर है।लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे पर नारियल के तेल के इस्तेमाल से आपके स्किन को नुकसान हो सकता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 04, 2023 14:12 IST
Coconut oil side effects- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Coconut oil side effects

चेहरे और बालों के लिए नारियल तेल को बेहद फायदेमंद माना जाता है।लोग अपने बालों की सेहत बनाए रखने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करते है। वहीं, कुछ लोग का ऐसा मानना है कि यह तेल  स्किन संबंधी परेशानियों को दूर करता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड, विटामिन ई, लिनोलेइक एसिड और एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन के लिए सीरम की तरह काम करता है। लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है, जैसे हर चमकती चीज सोना नहीं होती ऐसा ही कुछ नारियल तेल के मामले में भी है। ऐसा क्यों है चलिए हम आपको इस लेख के ज़रिए बताएंगे। अगर आप नारियल तेल को चेहरे पर लगाते हैं तो इससे आपको कुछ नुकसान भी हो सकता है। चलिए जानते हैं नारियल तेल को चेहरे पर लगाने के नुकसान क्या हैं?

स्किन हो सकती है एलर्जी का शिकार

स्किन पर नारियल तेल लगाने से आपको एलर्जी हो सकती है।अगर आप कच्चा नारियल तेल अपने चेहरे पर लगाते हैं तो आपको एलर्जी होने की संभावना बढ़ जाती है। एलर्जी की वजह से आपके स्किन पर रैशेस आ सकते हैं।

बढ़ने लगती हैं झुर्रियां 

नारियल का तेल कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाकर स्किन पर झुर्रियों और फाइन लाइन्स जैसी एजिंग के लक्षणों को रोकने के लिए बेहद लोकप्रिय है। लेकिन यह बहुत बड़ा मिथ है, दरअसल यह सिर्फ स्किन को चिकना करता है। नारियल का तेल त्वचा की गहरी परतों में नहीं जा सकता और इस प्रकार कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में इसकी कोई भूमिका नहीं है।

मुंहासों को बढ़ाता है

चेहरे पर नारियल तेल लगाने से पिंपल्स और मुंहासों की समस्या बढ़ जाती है। क्योंकि इससे आपके चेहरे पर एक्स्ट्रा ऑइल जमा हो जाता है। नारियल का तेल कॉमेडोजेनिक है और इस प्रकार यह आपके पोर्स को बंद करने, स्किन पर लगे एक्स्ट्रा ऑइल आपके मुंहासे को और भी बढ़ाता है।इस कारण पिंपल्स की परेशानी बढ़ सकती है।

स्किन करता है ड्राई

नारियल के तेल को मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए भी जाना जाता है, लेकिन यह बात भी महज अफवाह है। इसका तेल स्किन को नरिश करने की बजाय ड्राई करता है। इसमें मौजूद वसा के कारण त्वचा पर एक मोटी बाधा बनती है और नमी बंद हो जाती है।यह तेल मुंहासे पैदा कर सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

इस न्यूट्रिएंट की कमी से दोगुना बढ़ जाता है डायबिटीज और हार्ट अटैक का खतरा, जानें किन फूड्स में पाया जाता है ये न्यूट्रिएंट्स?

नारियल पानी में नहीं इसकी मलाई में है असली दमखम, इन बीमारियों को जड़ से उखाड़ फेकती है

सुबह खाली पेट लौंग चबाने से दांत दर्द सहित मिलेंगे ये चौंकाने वाले फायदे, सेहत हमेशा रहेगी दुरुस्त

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement