Thursday, May 16, 2024
Advertisement

गर्मियों की ये 1 मौसमी सब्जी डार्क सर्कल्स का है देसी इलाज, लगाने भर से दूर होती हैं कई दिक्कतें

आंखों पर खीरा लगाने के फायदे: गर्मियों के आते ही हर जगह आपको खीरा मिल जाएगा। ऐसे में खाने के अलावा आप आंखों के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 05, 2023 9:45 IST
Cucumber Benefits on Eyes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Cucumber Benefits on Eyes

आंखों पर खीरा लगाने के फायदे: कंप्यूटर और मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करना आपकी आंखों की समस्याओं को बढ़ाता जा रहा है। ऐसे में ज्यादातर लोग ड्राई आई, आंखों में जलन और डार्क सर्कल्स की शिकायत करते हैं। इन तमाम दिक्कतों को दूर करने में खीरा आपकी मदद कर सकता है। खीरा आंखों की सूजन को शांत करने और त्वचा पर काले घेरे को कम करने करने में मदद करता है। इतना ही नहीं ये आपकी आंखों की थकान को भी कम करने में मददगार है। इसके अलावा भी आंखों पर खीरा लगाने के फायदे (Benefits of Cucumber on Eyes) आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

आंखों पर खीरा लगाने के फायदे-Cucumber Benefits on Eyes

1. आंखों की सूजन दूर करता है खीरा-Cucumber for eyes swelling

खीरा आपकी आंखों को ठंडक देता है। ये असल में आंखों के आस-पास की नसों को शांत करता है और इसके सूजन को दूर करने में मदद करता है। साथ ही ये आंखों की थकान में भी कमी लाने का काम करता है, जिससे सूजन नहीं होती। 

cucumber_benefits

Image Source : FREEPIK
cucumber_benefits

हड्डियों के बीच जमे प्यूरिन के पत्थरों को पिघला देगा ये पत्ता, जानें यूरिक एसिड में कैसे करें सेवन

2. खीरा आंखों की जलन दूर करता-Cucumber for eye burning

खीरे का ठंडा प्रभाव त्वचा को आराम देता है और आंखों की जलन को कम करता है। खीरा हाइड्रेटिंग है की जिसकी वजह से ये आंखों की जलन को दूर करने का काम करता है।

3. डार्क सर्कल्स को दूर करता है खीरा-Cucumber for dark circles

खीरे में सिलिका (silica compound) कंपाउंड होता है जो आंखों की कनेक्टिव टिशूज को आराम पहुंचाता है। ये आंखों के आसपास की त्वचा में नमी और हाइड्रेशन बढ़ाता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, कोलेजन बूस्ट होता है और डार्क सर्कल्स हल्के होने लगते हैं।

जीवनभर पीछा नहीं छोड़ेगी गैस की समस्या, अगर नाश्ते के दौरान आप भी करेंगे ये 3 गलती

4. झुर्रियों को कम करता है खीरा-Cucumber for wrinkles

खीरा आंखों की आसपास की स्किन में हाइड्रेशन बढ़ाने का काम करता है और फाइन लाइन्स में कमी लाता है। ये झुर्रियों को कम करने में मददगार है जिससे आपके आंखों की खूबसूरती बढ़ती है। 

आंखों पर खीरा कैसे रखें-How long do you keep cucumbers on your eyes

आंखों पर खीरा रखने के लिए पहले खीरा को धो कर उसके कुछ पतले-पतले स्लाइस काट लें। फिर इसे अपनी आंखों पर रखें। लगभग आधे घंटे तक इसे ऐसे ही रहने दें। अगर आपको ज्यादा जलन हो रही है तो इसे बर्फ के पानी में थोड़ी देर और भिगोकर आंखों पर रख लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement