Friday, April 26, 2024
Advertisement

हड्डियों के बीच जमे प्यूरिन के पत्थरों को पिघला देगा ये पत्ता, जानें यूरिक एसिड में कैसे करें सेवन

यूरिक एसिड में तेजपत्ता: तेजपत्ते का सबसे बड़ा गुण है कि ये एंटीइंफ्लेमेटरी है जो कि यूरिक एसिड की समस्या में कारगर है। आइए, जानते हैं कैसे

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 05, 2023 6:56 IST
bay_leaf_for_uric_acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK bay_leaf_for_uric_acid

यूरिक एसिड में तेजपत्ता: शरीर जब प्यूरिन को पचा नहीं पाता तो ये आपकी हड्डियों के बीच जमा होने लगता है। इसकी वजह से आपकी हड्डियों में एक गैप आता है, जिसे गाउट (gout) कहा जाता है। इस दौरान आपकी हड्डियों के मूवमेंट्स प्रभावित हो जाते हैं और कई सारी समस्याएं और तेजी से बढ़ने लगती हैं। इस बीमारी की एक दिक्कत ये भी है कि ये समय के साथ बढ़ता चला जाता है और दवाओं के साथ डाइट खास कर कि प्यूरिन की मात्रा को कंट्रोल करके ही हम इस समस्या से बच सकते हैं। इसी काम में मददगार है तेजपत्ता (Bay leaves for uric acid)

यूरिक एसिड में तेजपत्ता कैसे कारगर है-Is bay leaves reduce uric acid? 

European Union Digital library में प्रकाशित इस रिसर्च में बताया गया है कि कैसे तेजपत्ता यूरिक एसिड की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। यूरिक एसिड का उच्च स्तर, शरीर के अपशिष्ट उत्पादों में से एक है।  तेज पत्ते जिसे साइजीगियम पॉलीएंथम (Syzygium polyanthum) भी कहा जाता है यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। ये पहले तो प्यूरिन नामक वेस्ट को शरीर से बाहर निकालता है और फिर इसका एंटीइंफ्लेमेटरी गुण इस दर्द को कम करने में मदद करता है। इस तरह ये यूरिक एसिड की समस्या में बेहद ही कारगर तरीके से मदद कर सकता है। 

bay_leaf_benefits

Image Source : FREEPIK
bay_leaf_benefits

नीम की पत्तियों के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, त्वचा के साथ इन समस्याओं में भी है कारगर

यूरिक एसिड में पिएं तेजपत्ता का पानी-Bay leaves boiled water for uric acid

यूरिक एसिड में तेजपत्ता को उबाल कर इस पानी को पीना प्यूरिन पचाने में मदद कर सकता है। ये पहले तो हड्डियों के बीच और शरीर में जमा होते प्यूरिन के पत्थरों को पिघलाने में मदद करता है और उसके बाद इसे शरीर से फ्लश ऑउट करता है। इतना ही नहीं इसके एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में गर्मी पैदा करते हैं और गाउट के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। तो, 3 से 4 तेजपत्ता ले, इसे पानी में उबाल लें और इस पानी को छान कर इसमें शहद मिला कर पी लें।

दूध से ही नहीं इन 5 सुपरफूड से भी कमजोर हड्डियों में भर जाएगी जान, कैल्शियम का मिलेगा फूल डोज़

यूरिक एसिड की समस्या में तेजपत्ते का पानी पीने के अलावा आप इसकी चाय भी सकते हैं। ये भी सेहत के लिहाज से बेहद कारगर तरीके से काम करता है। तो, अगर आपको यूरिक एसिड की समस्या है तो तेजपत्ते का सेवन जरूर करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement