Sunday, April 28, 2024
Advertisement

जीवनभर पीछा नहीं छोड़ेगी गैस की समस्या, अगर नाश्ते के दौरान आप भी करेंगे ये 3 गलती

नाश्ते के बाद गैस की समस्या: अक्सर लोग नाश्ते के बाद गैस की समस्या होने की शिकायत करते हैं। लेकिन, कभी आपने इसके कारणों के बारे में जानने की कोशिश की है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 05, 2023 7:37 IST
breakfast_mistakes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK breakfast_mistakes

नाश्ते के बाद गैस की समस्या: नाश्ता दिन के सबसे जरूरी भोजन में से एक है। ऐसे में अगर दिन की शुरुआत एक परफेक्ट नाश्ते के साथ हो जाए तो आपका दिन बन सकता है नहीं तो, आप दिनभर परेशान रह सकते हैं। ऐसी ही एक दिक्कत है एसिडिटी और गैस की समस्या। दरअसल, बहुत से लोग नाश्ते के बाद एसिडिटी और गैस की समस्या की शिकायत करते हैं और इससे परेशान रहते हैं। तो ऐसे में आज हम आपको ऐसी तीन गलतियों के बारे में बताएंगे जो कि नाश्ते के बाद गैस की समस्या का कारण (Why do I get acidity after breakfast) बन सकती हैं।

नाश्ते के बाद गैस की समस्या का कारण-Acidity after breakfast causes in hindi

1. हड़बड़ी में खाना-Eating in a rush

चाहे आप रात का खाना खाएं या फिर सुबह का नाश्ता, इस काम को हड़बड़ी में करने की कोशिश न करें। कम से कम इस काम के लिए 30 मिनट तो जरूर निकाल लें और धीमे-धीमे नाश्ता करें। इसे बिना सोचे-समझे निगलने की जरूरत नहीं है नहीं तो ये पचेगा नहीं, मेटाबोलिज्म को प्रभावित करेगा और गैस की समस्या का कारण बनेगा।

IPL मैच के दौरान अपनी भूख को करें इन स्वादिष्ट स्नैक्स से क्लीन बोल्ड

 

2. ज्यादा कार्बोहाइड्रेट खाना-Eating Carbohydrates

कार्बोहाइड्रेट जैसे पराठा और ब्रेड भले ही आपके शरीर को एनर्जी देने का काम करे लेकिन ये शुगर स्पाइक बढ़ाने के साथ दिन भर एसिड रिफ्लक्स का भी कारण बन सकता है। इसलिए अपने नाश्ते में सिर्फ कार्ब्स खाना बंद करें और अपनी डाइट को प्रोटीन, फैट और थोड़े से कार्ब्स के साथ बैलेंस करें। 

healthy_breakfast

Image Source : FREEPIK
healthy_breakfast

गर्मियों में अगर आप भी फ्रिज के ठंडे पानी से बुझाते हैं अपनी प्यास तो हो जाएं अभी से सावधान!

3. पानी न पीना-Not drinking enough water

नाश्ते के बाद पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना आपको गैस की समस्या दे सकता है। जी हां, बहुत सारे लोग ये गलती कर जाते हैं जो दिनभर आपको परेशान कर सकता है। तो, नाश्ता करने के बाद अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए दो गिलास पानी जरूर पिएं। चाहें तो आप इसमें नींबू निचोड़ कर भी ले सकते हैं।

तो, अगर आपको दिभर एसिडिटी की समस्या से बचना है तो आपको अपने नाश्ते में इन गलतियों को करने से बचना चाहिए। साथ ही फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement