Saturday, May 11, 2024
Advertisement

सिर्फ 2 चीजों से घर में ऐसे बनाएं टोनर, कोरियन ग्लास स्किन जैसा आएगा निखार

Korean Glass Skin: मानसून के मौसम में स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है। आइए जानते हैं घर में टोनर कैसे बनाएं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 15, 2023 10:30 IST
Korean Glass Skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Korean Glass Skin

शीशे की तरह दमकती निखरी त्वचा पाने की इच्छा हर कोई रखता है। कोरियन ड्रामा देखने वाले लोग ये सर्च करते हैं कि आखिर ग्लास स्किन (glass skin) कैसे पा सकते हैं। कोरियन महिलाओं की स्किन पर एक भी दाग धब्बे नहीं दिखते हैं और उनकी स्किन शीशे सी चमकती हुई नजर आती है। ऐसी स्किन पाने के लिए खानपान का ख्याल रखना होता है और इसके साथ ही स्किनकेयर रुटीन भी फॉलो करना होता है। यहां हम आपको घर में टोनर बनाने का तरीका बताने वाले हैं, जिसके इस्तेमाल से आपकी स्किन भी शीशे जैसी चमक सकती है।

टोनर घर पर कैसे बनाएं? (how to make face toner at home)

घर में टोनर बनाने के लिए आपको सिर्फ एलोवेरा जेल और गुलाब जल चाहिए होगा। एलोवेरा जेल विटामिन ए, सी और बी से भरपूर होता है जो स्किन को पोषण देगा। इसके अलावा एलोवेरा जेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन को हाइड्रेट रखेंगे। एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण एलोवेरा जेल इंफेक्शन से भी बचाएगा। वहीं गुलाबजल चेहरे के खुले पोर्स के लिए फायदा करता है और स्किन को हाइड्रेट और रिफ्रेश करता है। टोनर बनाने के लिए एक बाउल में एलोवेरा जेल निकाल लें, अब इसमें आधा कप गुलाब जल डालें। इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स करें और एक स्प्रे बोतल में भर लें। इस स्प्रे बोतल को फ्रिज में रखें, जिससे चेहरे पर कुलिंग इफेक्ट आएगा। 

टोनर चेहरे पर कैसे लगाएं (how to apply toner on face)

चेहरे को फेस वॉश से धोने के बाद रूई या कॉटन पैड से चेहरे को घिसने के बजाय डैब करते यानी थपकी देते हुए टोनर लगाएं। इसके अलावा आप अपने चेहरे का जब भी क्लीनअप करें तो टोनर लगाना बिल्कुल न भूलें। टोनर से स्किन हाइड्रेट रहती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: बेदाग निखरी त्वचा के लिए सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये 3 तेल, हफ्तेभर में दिखेगा असर

इन 3 चीजों को खाकर अपने बालों को करें काला, हेयर फॉल जैसी समस्याओं से भी दिलाएंगे छुटकारा

बरसात में स्किन की कई समस्याओं का हल है नीम और कपूर, जानें कब और कैसे इस्तेमाल करें?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement