Friday, May 10, 2024
Advertisement

मुहांसे और गंदगी का सबसे बड़ा कारण है ओपन पोर्स, रोम छिद्र बंद करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीका

Home remedies for open pores: चेहरे की साफ सफाई के साथ-साथ ओपन पोर्स को ठीक तरह से बंद करना भी जरूरी है। रोम छिद्र खुले रहने से गंदगी स्किन के अंदर चली जाती है जिससे मुहांसे की समस्या होने लगती है। आप इन आयुर्वेदिक तरीकों को अपनाकर पोर्स को बंद कर सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 11, 2024 12:35 IST
Open Pores - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ओपन पोर्स

सर्दी का सीजन अपने पीक पर है। सर्द हवाएं आपकी त्वचा और बालों पर भी असर डाल रही हैं। सर्दियों में स्किन से जुड़ी परेशानियां काफी बढ़ जाती हैं। ठंड में च्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। भले ही आप त्वचा का कितना भी ख्याल रखें, लेकिन ठंड का असर जरूर पड़ता है। सर्दियों में शरीर में पानी की कमी से कारण त्वचा की नमी खो जाती है। सर्दियों में झुर्रियां, पिंपल्स, टैनिंग, ओपन पोर्स की समस्या परेशान करती है। जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है उन्हें अक्सर ओपन पोर्स की तकलीफ रहती है। ओपन पोर्स यानि खुले हुए रोम छिद्र मुहांसे का बड़ा कारण हैं। इससे बचने के लिए लोग कई तरह के फेस प्रोडक्ट्स और फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कुछ खास असर नहीं पड़ता है। ऐसे में पोर्स को बंद करने के लिए आप सबसे सरल और प्रभावशाली आयुर्वेदिक उपायों को अपना सकते हैं। जानिए कौन सी चीजों को लगाने से ओपन पोर्स बंद हो जाएंगे।

नीम- नीम में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा से ऑयल को निकालने में मदद करते हैं। नीम का इस्तेमाल करने से त्वचा हेल्दी बनती है। अगर आप ओपन पोर्स की समस्या से परेशान है, तो नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे ओपन पोर्स बंद हो जाएंगे और त्वचा में मौजूद ऑयल निकल जाएगा। 

एलोवेरा और नीम पत्ती का इस्तेमाल

  • सबसे पहले आप 20 नीम की साफ पत्तियों को पीस लें
  • आप नीम की पत्तियों का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं
  • अब इस पेस्ट में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें
  • दोनों को अच्छी तरह से मिला लें और अपने चेहरे पर लगा लें
  • जब ये पेस्ट सूख जाए तो फेस को गुनगुने पानी से धो लें

मंजिष्ठा- पोर्स को बंद करने के लिए मंजिष्ठा का उपयोग किया जाता है। मंजिष्ठा में ऐसे तत्व पाएं जाते हैं जो पोर्स को तो बंद करते ही करते हैं साथ ही काले धब्बों को भी कर देते हैं। मंजिष्ठा का पैक लगाने से रंगत में सुधार और काले धब्बे गायब हो जाते हैं।

एलोवेरा और मंजिष्ठा का इस्तेमाल

  • मंजिष्ठा पाउडर में एलोवेरा जेल मिक्स कर लें
  • दोनों चीजों को अच्छी तरह मिलाकर फेस पर अप्लाई करें
  • जब सूख जाए तो फेस को गुनगुने पानी से धो लें

मसालेदार खाना कम खाएं

खान-पान का असर त्वचा पर भी पड़ता है। जब आप बहुत ज्यादा ऑयली, मसालेदार या जंक फूड खाते हैं तो इसका सीधा असर आपकी त्वचा पर पड़ता है। इससे आपको मुहांसे की समस्या हो सकती है। इसलिए फेस की क्लीनिंग के अलावा खूब सारा पानी पिएं। ज्यादा जंक फूड और बाहर ता तेल वाला खाने से बचें। खाने में ज्यादा मिर्च का भी इस्तेमाल न करें।

सर्दियों के लिए बेस्ट हैं घर पर बनी ये नाइट क्रीम, रात में करें मसाज और सुबह पाएं ग्लोइंग स्किन

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement