Sunday, May 12, 2024
Advertisement

डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए करें ये एक्सरसाइज, 15 दिन में दिखेगा असर

अनहेल्दी फूड और लाइफस्टाइल के कारण डबल चिन की समस्या अक्सर लोगों को हो जाती है। यहां जानिए डबल चिन को (how to get rid of double chin) कैसे दूर करें।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 23, 2023 19:00 IST
how to get rid of double chin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK how to get rid of double chin

जंक फूड और तलाभुना खाने और खराब लाइफस्टाइल के कारण अक्सर लोगों में डबल चिन की शिकायत देखने को मिलती है। डबल चिन होने पर चेहरे की सुंदरता कम लगने लगती है। गले और ठुड्डी के बीच में फैट जमा होने पर डबल चिन (Double Chin) की समस्या होती है। डबल चिन के कारण चेहरे की जॉ लाइन भी नहीं दिखती है। कई लोगों में ये शिकायत आनुवांशिक भी होती है। यहां हम आपको डबल चिन की समस्या खत्म करने के लिए कुछ कारगर एक्सरसाइज बता रहे हैं, जिन्हें रोजाना करने से आपको 15 दिन में असर दिखने लगेगा।

कौन सी एक्सरसाइज डबल चिन को कम कर सकती है? (Exercises to reduce double chin)

पाउट करें

पाउट करते हुए आपने कई बार फोटो क्लिक करवाई होगी लेकिन अगर आप डबल चिन की समस्या से परेशान हैं तो पाउट करने से ये समस्या कम हो सकती है। इसके लिए चेहरे को सीधा रखते हुए होंठों को स्ट्रेच करते हुए बाहर की तरफ निकालें। पाउट की पोजिशन में 7 से 8 सेकेंड के लिए रहें। दिन में कम से कम ऐसा 5 से 10 बार करें।

जबड़े की एक्सरसाइज

डबल चिन खत्म करने के लिए आप जबड़े की एक्सरसाइज करें। इसे करने के लिए सिर को दाईं ओर मोड़ें और अपने निचले जबड़े को आगे की ओर करते हुए इस अवस्था में 5-10 सेकंड के लिए रुकें, फिर बाईं ओर यही दोहराएं। ऐसा दिन में कम से कम 5 बार जरूर करें।

टंग स्ट्रेच करें

इसे करने के लिए आप अपने चेहरे को सीधा रखते हुए जीभ को बाहर खींचें और नाक की तरफ ऊपर करने की कोशिश करें। ऐसा करने से मांसपेशियों में खिंचाव आएगा, जिससे फैट लॉस होगा। 15 दिन में रिजल्ट पाने के लिए इस एक्सरसाइट को एक दिन में कम से कम 7 से 10 बार दोहराएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: दांत निकलते वक्त बच्चों में दिखते हैं ये लक्षण, दर्द से छुटकारा दिलवाने के लिए करें ये घरेलू उपाय

डायबिटीज के मरीज ट्रैवल के दौरान न करें ये 5 गलतियां, वरना होगी मुश्किल

बारिश के मौसम में स्कैल्प फंगल इंफेक्शन के कारण होता है भयंकर हेयर फॉल, बचाव के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement