Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Home Remedies for Hair Loss: कम उम्र में झड़ने लगे हैं बाल? ये घरेलू उपाय अपनाएं और पाएं लहराती जुल्फें

Tips For Regrow Hair Naturally: अगर आप कम उम्र के हैं तो बालों के झड़ने का सीधा प्रभाव आपके आत्मसम्मान पर पड़ सकता है। आपकी इस चिंता को दूर कर सकते हैं कुछ घरेलू उपाय।

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Updated on: August 30, 2022 15:01 IST
home remedies for Hair loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK home remedies for Hair loss

Highlights

  • प्रदूषण और लाइफस्टाइल है बालों के झड़ने की बड़ी वजह
  • कम उम्र में बाल झड़ने से खो सकता है आत्मविश्वास
  • घरेलू उपाय से कर सकते हैं हेयर फॉल कंट्रोल

Home Remedies for Healty Hair: अधिकांश लोगों ने कभी न कभी अपने जीवन में, बालों का कुछ हद तक झड़ना अनुभव किया होगा! कम उम्र में बालों का झड़ना तो आज कल आम बात हो गयी है। वैसे तो किसी भी उम्र में बालों का झड़ना चिंता का विषय है, पर अगर आप कम उम्र के हैं तो इसका सीधा प्रभाव आपके आत्मसम्मान पर पड़ सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी इस चिंता को कुछ घरेलू उपाय दूर कर सकते हैं। इन उपायों को करने से बहुत जल्द आपके बाल झड़ने बंद हो सकते हैं। 

प्रदूषण और लाइफस्टाइल है वजह 

आज कल की व्यस्त जीवनशैली में लोग तनावग्रस्त हो रहे हैं जिसका सीधा प्रभाव उनकी त्वचा और बालों पर पड़ रहा है। इसके साथ ही बढ़ता प्रदूषण एवं अस्वस्थ जीवनशैली इस प्रभाव को दोगुना कर देती है। यहां तक कि उचित नींद न लेना एवं भोजन में लापरवाही भी आपके बाल झड़ने का कारण हो सकते हैं।  

Lip Care: इन तरीकों से आप भी पा सकती हैं नर्म, गुलाबी होंठ, डार्कनेस का नहीं होगा नामोनिशान

भरपूर नींद और भोजन ना लेना भी बड़ा कारण

यदि आप भरपूर नींद और भोजन नहीं लेते हैं तो आपके शरीर में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की कमी हो जाती है। जिनकी कमी से बालों की क्वालिटी पर असर पड़ता है और बाल टूटने लगते हैं। इसके अलावा हार्मोनल डिसबैलेंस या थायराइड, गठिया, हार्ट, कैंसर आदि की दवाओं का सेवन भी बालों के लिए हानिकारक होता है। यह समस्या जेनेटिक भी हो सकती है पर यदि आप बाल झड़ने के घरेलू उपाय अपनाकर इनकी अच्छे से देखभाल करें, तो आप इनका झड़ना रोक सकते हैं। 

अपनाएं ये घरेलू उपाय:

  1. एग व्हाइट हेयर मास्क : अंडे का सफेद भाग, मेहंदी के साथ मिलकर हफ्ते में एक बार लगाएं। अंडे में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन, सल्फर, जिंक और फास्फोरस होते हैं जो बालों की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करते हैं। ये न सिर्फ आपके बालों को मज़बूत बनाता है बल्कि दोमुंहे बालों को रोक कर नए बाल उगने में मदद करता है। 
  2. नारियल तेल की चम्पी : जब दादी और नानी से बाल टूटने की दवा पूछेंगे तो उन सबका एक ही जवाब होगा, नारियल तेल की चम्पी। यदि आपका भी यही सवाल है कि बालों का झड़ना कैसे बंद करें, तो नारियल तेल एक बेहतरीन उपाय है। हफ्ते में दो दिन सिर में गुनगुने नारियल तेल की चम्पी करें और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह शैंपू से धो लें। आपके बालों में एक प्राकृतिक चमक आ जाएगी एवं बाल जड़ से मज़बूत हो जायेंगे। 
  3. आंवला और नींबू लगाएं : सदियों से आंवला बालों के लिए विशेष माना जाता है। इसे लगाने के लिए आंवले को मिक्‍सी में पीस लें और इसके जूस को बालों की जड़ों में लगाएं। 1 घंटे बाद बालों को धो लें। आंवले के प्राकृतिक गुण बालों को काला, घना और लम्बा करने में मदद करते हैं। वहीँ नीबू बालों की गुणवत्ता को और भी निखार देता है। 
  4. मेथी का हेयर मास्क : यदि आपके बाल रफ हो गए हैं तो मेथी आपके लिए काफी गुणकारी साबित हो सकती है। मेथी को रातभर भिगोने के बाद इसका पेस्‍ट बनाकर सिर में लगाएं जिससे नए स्वस्थ बाल निकलने शुरू हो जायेंगे। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

Hair Loss: झड़ते हुए बालों को देखकर सता रहा है गंजे होने का डर? इन नुस्खों की मदद से पाएं जड़ से मजबूत बाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement