Lip Care: इन तरीकों से आप भी पा सकती हैं नर्म, गुलाबी होंठ, डार्कनेस का नहीं होगा नामोनिशान

Lip Care: कई लोगों के लिप्स डार्क और ड्राई होते हैं, जिससे वे अक्सर परेशान रहते हैं। इन आसान टिप्स की मदद से आप भी खूबसूरत पिंक लिप्स पा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: August 29, 2022 23:26 IST
Lip Care- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Lip Care

Highlights

  • बदलते मौसम में लिप्स रुखे, बेजान और पपड़ीदार हो जाते है।
  • पानी होंठों की नमी को बनाए रखने के साथ उन्हें मुलायम भी रखता है।
  • बादाम के तेल से अपने होंठों को मॉइस्चराइज़ करें।

Lip Care: सुन्दर चेहरे के साथ साथ आपके गुलाबी होंठ किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं। लेकिन बदलते मौसम में लिप्स रुखे, बेजान और पपड़ीदार हो जाते है। होंठों पर ड्राइनेस इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि कई बार होंठों से खून तक निकलने लगता है। ऐसे में कई बार लोग आपको टोक देते हैं, जो यकीनन सुनकर अच्छा नहीं लगता है। इसलिए होंठों को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए आप भी इन कुछ आसान टिप्स को आज़माएं।  

Drinking Water

Image Source : INDIA TV
Drinking Water

ज़्यादा पानी पिएं 

पानी पीने से सिर्फ आपकी बॉडी हाइड्रेटेड नहीं होती, बल्कि उसका प्रभाव आपकी स्किन और लिप्स पर भी बखूभी पड़ता है। पानी की कमी से ही स्किन और लिप्स फटने लगते हैं। पानी आपके शरीर से बेकार टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालता है। पानी आपके होंठों की नमी को बनाए रखने के साथ उन्हें मुलायम भी रखता है। 

Skin Care: सोने से पहले इस तेल को लगाने से आपके चेहरे पर आएगा गजब का निखार, अन्य समस्याएं भी होंगी दूर

Lip Care

Image Source : FREEPIK
Lip Care

होंठों को करें मॉइस्चराइज़

सिर्फ आपके चेहरे को ही नहीं बल्कि आपके होंठों को भी मॉइस्चराइजर की जरूरत होती है। बादाम के तेल या नारियल के तेल से आप अपने होंठों को मॉइस्चराइज़ कर सकते हैं। इन ऑइल्स को आप रात को सोने से पहले लगाएं। इससे रिजल्ट बेहतर मिलता है। 1 चमच्च बादाम के तेल में एक विटामिन सी कैप्सूल और कुछ बूंद ग्लिसरीन लें। इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। अब इस सीरम को रोजाना सोने से पहले होठों पर लगाएं। नियमित ऐसा करने से आपको होंठ बेबी सॉफ्ट हो जाएंगे।

Lip Care

Image Source : FREEPIK
Lip Care

घरेलू मास्क से लिप्स को करें पैम्पर 

अपने लिप्स को पिंक और मुलायम बनाने के लिए हफ्ते में 4 बार उसपर मास्क लगाएं। लिप मास्क बनाने के लिए एक चम्मच शहद ले, उसमें कुछ बूंद नारियल तेल मिलाएं। इसे चम्मच की मदद से होठों पर लगाएं और सेलोफिन से होठों को ढक लें।  इससे मास्क टपकेगा नहीं और नमी बरकरार रहेगी। अगर होंठ ज्यादा फटे हुए हैं तो इसमें चुटकी भर हल्दी भी मिला लें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

Hair Care Tips : क्या आप भी चाहते हैं चमचमाते और घने बाल, तो आज ही नारियल के तेल में इन चीज़ों को मिलाकर करें इस्तेमाल

Skin Care Tips: मुल्तानी मिट्टी और शहद का लेप स्किन को देगा इंस्टेंट निखार, ये समस्याएं भी होंगी दूर

Brass Cleaning: पीतल के बर्तन और मूर्तियों से नहीं निकल रहे ज़िद्दी काले दाग? इन उपायों से उन्हें मिनटों में सोने की तरह चमकाएं

Latest Lifestyle News

navratri-2022