Brass Cleaning: पीतल के बर्तन और मूर्तियों से नहीं निकल रहे ज़िद्दी काले दाग? इन उपायों से उन्हें मिनटों में सोने की तरह चमकाएं

Brass Cleaning: पीतल के बर्तन और मूर्तियां काली पड़ जाती हैं जिस वजह से उन्हें साफ करना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में आप इन कुछ उपायों की मदद से उन्हें सोने की तरह चमका सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 29, 2022 21:33 IST
Brass Cleaning- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Brass Cleaning

Brass Cleaning: पीतल के बर्तन दिखने में बेहद सुन्दर लगते हैं। हमारे पूर्वजों ने पीतल के बर्तन में पानी पीने की सलाह दी है, जो सेहत को तंदरुस्त बनाये रखने में बेहद असरदार है। साथ ही मंदिर में ज़्यादातर भगवान की मूर्तियां भी पीतल की होती हैं। लेकिन इन्हें सहेज कर रख पाना थोड़ा मुश्किल होता है। क्योंकि कुछ समय के बाद ये बर्तन और मूर्तियां काली पड़ने लगती हैं और इनकी शाइनिंग भी कम हो जाती है। इनके दागों को मिटाने के लिए लोग साफ़ करने की भरपूर कोशिश करते हैं। लेकिन ज़िद्दी दाग निकलने का नाम नहीं लेते हैं। अगर आप भी इस चीज़ की वजह से परेशान हैं तो अब मत घबराइए। आज हम आपको ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिसके बाद आप सालों-साल इनकी चमक को बरकरार रख सकते हैं। 

Lemon

Image Source : FREEPIK
Lemon

नींबू और बेकिंग सोडा से चमक उठेगा पीतल 

पीतल को चमकाने के लिए नींबू और बेकिंग सोडा बहुत ही प्रभावकारी है। सबसे पहले नींबू का रस एक कटोरी में रख लें। इसमें थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को पीतल के बर्तन एयर मूर्तियों पर डालें और उसे नारियल के जूट से घिसें। इसके बाद गरम पानी से साफ करें। आप देखेंगे पहले से कहीं ज्यादा बर्तन चमकता दिखेगा।

Vinegar

Image Source : FREEPIK
Vinegar

विनेगर नहीं है किसी से कम 

अगर घर में नींबू नहीं है तो उसकी जगह पर आप विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। विनेगर से काली पड़ रही मूर्तियों को चमका सकते हैं। इसके लिए विनेगर को पीतल के बर्तनों पर डालें और नमक के साथ स्क्रब करें

Tomato Catsup

Image Source : FREEPIK
Tomato Catsup

टोमेटो केचअप 

टमाटर में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो पीतल के बर्तनों को चमकाने में मदद करता है। तो अगर आपको सुबह जल्दी मंदिर जाना हो और पीतल के बर्तन काले पड़ें हैं। तो केचअप का इस्तेमाल सबसे कारगर है। इसके लिए टमाटर केचअप को पीतल के बर्तनों पर लगाकर थोड़े देर के लिए छोड़ दें और ठीक आधे घंटे के बाद केचअप सूखने के बाद इसे धो लें।

Imli

Image Source : FREEPIK
Imli

इमली से चमकाएं 

इमली का इस्तेमाल करके पीतल के बर्तनों को चमका सकते हैं। इसके लिए आप इमली को 15 मिनट के लिए पानी में रख दें। इसके बाद इमली पल्प को निकालकर बर्तन पर रगड़ें। कुछ ही देर में मूर्तियों में चमक आ जाएगी फिर इसे पानी से धोलें।

Astrology tips: इस दिन भूलकर भी न काटें नाखून, वरना भुगतना पड़ेगा भारी नुकसान

क्या आपके घर में भी चूहों ने मचा दी है तबाही, तो आज ही करें इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल

Ganesh Chaturthi Decoration Ideas: गणेश चतुर्थी पर इस यूनिक आइडिया से सजाएं भगवान का स्थान, बरसेगी बप्पा की कृपा

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन