Hair Loss: झड़ते हुए बालों को देखकर सता रहा है गंजे होने का डर? इन नुस्खों की मदद से पाएं जड़ से मजबूत बाल

Hair Loss: बाल झड़ रहे हैं तो उसकी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिनके इस्तेमाल से आपके बाल जड़ों से मजबूत हो जाएंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 28, 2022 22:39 IST
Hair Loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Hair Loss

Highlights

  • बालों का झड़ना एक बड़ी समस्या बन गया है।
  • प्रोटीन और विटामिन बालों के विकास के लिए जरूरी हैं।
  • मेथी का तेल बालों को टूटने से बचाता है

Hair Loss: घने, सुनहरे बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। लेकिन, आजकल की स्ट्रेस भरी लाइफ में ज़्यादातर लोग हेयर फॉल के दर्द से गुज़र रहे हैं। बालों का झड़ना एक बड़ी समस्या बन गयी है। अगर आप इस समस्या से पीड़ित हैं तो सुबह उठने पर आपको तकिए पर बाल नजर आते होंगे, कंघी करते वक्त भी बाल झड़ते होंगे। ये समस्या इतनी आम हो गयी है कि हर दूसरे तीसरे इंसान के बाल झड़ रहे हैं। जिस वजह से कई लोग गंजेपन का भी शिकार हो रहे हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इन कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप अपने बालों को झड़ने से रोकने के अलावा जड़ों से मजबूत भी बना सकते हैं।

खाने में प्रोटीन और विटामिन की मात्रा हो ज़्यादा

शरीर में पोषक तत्वों की कमी से ज़्यादातर बाल झड़ने लगते हैं। अगर आप अपने बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं, तो प्रोटीन और विटामिन से भरपूर भोजन करें। प्रोटीन और विटामिन बालों के विकास के लिए जरूरी हैं।

इन उपायों से बालों को झड़ने से रोक सकते हैं

Coconut Oil

Image Source : FREEPIK
Coconut Oil

नारियल का तेल

नारियल तेल औषधीय गुणों से भरपूर है। इसका तेल आपके बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में बेहद कारगर है। यह यह स्कैल्प की एलर्जी, हानिकारक बैक्टीरिया, डेड स्किन को साफ करने के साथ ही स्कैल्प से डैंड्रफ खत्म कर उसे मॉइस्चराइज करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं नारियल तेल को हमेशा रात में ही लगाना चाहिए। इससे बाल जड़ से मजबूत होते हैं। अगर आप सुबह नहाने के बाद नारियल का तेल लगाते हैं तो दिनभर बालों पर धूल लग रही है और ये आपके बालों को डैमेज करती है।

Heart Attack: जिम जाने वाले फिटनेस फ्रीक लोगों को क्यों आ रहा है हार्ट अटैक? जानिए इसकी वजह और उपाय 

Yoga to Reduce Cholesterol: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में ये योगासन हैं असरदार, मोटापा भी होगा कम

Fenugreek seed

Image Source : FREEPIK
Fenugreek seed

 

मेथी के बीज

मेथी में आयरन, प्रोटीन और विटामिन सी पाया जाता है जो बालों और स्कैल्प को हेल्दी रखता है। मेथी के बीज आयरन का अच्छा सोर्स माने जाते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन को सही करके बालों का झड़ना रोकते हैं। इसलिए बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप मेथी के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा ये बालों के रोम छिद्रों को भी मजबूत बनाते हैं। मेथी का तेल बालों को टूटने से बचाता है और बालों में चमक भी लाता है।

Onion Oil

Image Source : FREEPIK
Onion Oil

प्याज का रस

प्याज के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इस कारण यह स्कैल्प में होने वाले किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाव कर बालों का झड़ना रोक सकता है। प्याज का रस बालों में लगाने से उसकी जड़ें मजबूत होती हैं। इसके अलावा बाल तेजी से भी बढ़ते हैं। प्याज सल्फर का बड़ा स्रोत होता है। ये बालों के प्रोटीन केराटिन का प्रमुख तत्व है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

Teeth Cleaning: इन नुस्खों को आज़माने से दूध की तरह चमकेंगे आपके पीले दांत, मुंह से नहीं आएगी बदबू

Heart Attack: इन चीज़ों के सेवन से आ सकता है आपको हार्ट अटैक, कर लें अभी से तौबा

Cumin Seed: भुना हुआ जीरा खाने से वजन की समस्या सहित ये बीमारियां भी होंगी अंडर कंट्रोल, जानें कब खाएं ?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन